Gujarat: राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 1088 आवास लोगों को किए समर्पित

Gujarat भावनगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित 1088 आवासों को शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने लोगों को समर्पित किया। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल इस समारोह में उपस्थित रहे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 06:27 PM (IST)
Gujarat: राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 1088 आवास लोगों को किए समर्पित
गुजरात के भावनगर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द। फोटो जागरण

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के भावनगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित 1088 आवासों को शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने लोगों को समर्पित किया। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत व मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल इस समारोह में उपस्थित रहे। राष्ट्रपति ने प्रतीक रूप में पांच लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी। राष्ट्रपति ने कहा कि दीपावली से पूर्व अपने घर में मंगल प्रवेश एक उत्साह व खुशी का विषय होता है। राष्ट्रपति ने सबको आवास योजना के लक्ष्य को त्वरित गति से पूरा करने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व उनके सहयोगियों की सराहना की। इन आवासों को पीएनजी गैस पाइपलाइन कनेक्शन के साथ जोड़ा गया है, जिसकी राष्ट्रपति ने प्रशंसा की। 2022 तक सभी को उनके अपने आवास में पहुंचाने के संकल्प पर राष्ट्रपति ने कहा कि शहरी आवास विभाग का रोड मैप बहुत ही सराहनीय है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गुजरात में 824000 आवासों में से पांच लाख 53 हजार आवास पूर्ण हो चुके हैं। ईडब्ल्यूएस वन के 1088 आवास का राष्ट्रपति ने लोकार्पण किया। आवासों में फायर सेफ्टी, कम्युनिटी हाल, चिल्ड्रन प्ले एरिया, स्ट्रीट लाइट, पक्के रास्ते, पीएनजी गैस लाइन, वाशरूम, रसोई, शौचालय, दो कमरों के अलावा बड़े-बड़े बाथरूम भी बनाए गए। राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के अलावा समारोह में राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघाणी, सांसद डा भारती शियाल, महापौर कीर्ति बाला दाणीधारिया , विधायक विभावरी बेन दवे व कलेक्टर योगेश निरगुडे, जिला विकास अधिकारी डॉ प्रशांत जिलोवा आदि भी उपस्थित थे। 

2022 तक गुजरात के हर घर तक नल से जल पहुंचाएंगेः भूपेंद्र पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा की आजादी के 75 साल बाद देश में सबका साथ सबका विकास का सपना साकार हो रहा है। वर्ष 2022 तक गुजरात के हर घर तक नल से जल पहुंचा दिया जाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्यामा प्रसाद मुखर्जी आदि का सपना था कि लोकतंत्र में अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचना चाहिए। गुजरात सरकार हर घर तक नल से जल योजना, घर-घर शौचालय, स्वच्छता, गैस सुविधा, पानी एवं बिजली सुविधाएं पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि सार्वजनिक समारोहों में नेताओं के पहुंचने तक जनता को काफी राह देखनी पड़ती है। इस सिस्टम में बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा वापी नगरपालिका ने सबका साथ सबका विकास योजना के सपने को साकार किया है। वापी नगरपालिका इसका बेहतर उदाहरण है।

सीएम ने कहा कि गुजरात में 2022 तक नल से जल योजना पूरी कर दी जाएगी। आम आदमी को शहर व गांव को सरकार की जनहित योजनाओं का लाभ मिल सके सरकार उसके लिए प्रयासरत है। किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर मोड़ने के लिए सरकार प्रयास कर रही है किसानों का इससे भविष्य सुरक्षित होगा और उनकी आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। वैकल्पिक ऊर्जा के रूप में सोलर सिस्टम का उपयोग करने से गुजरात में बहुत बड़ी बचत हुई है तथा किसानों व आम लोगों को उससे लाभ भी पहुंचा है। मुख्यमंत्री ने जनता से पूरी संवेदनशीलता के साथ आह्वान किया कि आप को होने वाली तकलीफ व मुश्किल से हमें अवगत कराना ताकि हम उसका निराकरण ला सकें। मुख्यमंत्री दक्षिण गुजरात के वापी नगरपालिका में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी