Motera Cricket Stadium: मोटेरा में 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' का उद्घाटन, स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित होगा अहमदाबाद

Narendra Modi Stadium अहमदाबाद के मोटेरा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिस की बैठक क्षमता एक लाख 32 हजार है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 20 अलग-अलग तरह के स्टेडियम बनायें जाएंगे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:29 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 02:10 PM (IST)
Motera Cricket Stadium: मोटेरा में 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' का उद्घाटन, स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित होगा अहमदाबाद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज बुधवार को मोटेरा में 'नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम' का उद्घाटन किया।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अहमदाबाद के मोटेरा में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने 233 एकड़ में बनने वाले सरदार पटेल स्पोर्ट्स काम्पलेक्स की भी नींव रखी। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि यहां पर कॉमन वेल्थ एशिया तथा ओलंपिक गेम्स भी कराई जा सके। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 20 अलग-अलग तरह के स्टेडियम होंगे जिनमें से एक मेजर ध्यान चंद के नाम पर हॉकी का स्टेडियम होगा।

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम 

 नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिस की बैठक क्षमता एक लाख 32 हजार है। गृह मंत्री अमित शाह  ने बताया कि एफिल टावर से 10 गुना स्टील इसको बनाने में लगे हैं तथा बिना एक भी पिलर के 14 सौ स्टील के सपोर्ट से इसे बनाया गया है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुख्य पिच के अलावा चार और पिच बनाए गए हैं। इसमें 76 अति महत्वपूर्ण लोगों के लिए कॉरपट बॉक्स, फाइल ड्रेनेज सिस्टम के कारण बारिश होने के आधा घंटे बाद फिर से मैच शुरू किया जा सकता है। 63 एकड़ में बने नरेंद्र मोदी स्टेडियम को सभी आधुनिक खेल सुविधाओं से युक्त किया गया है। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि अहमदाबाद भारत का सपोर्ट सिटी के रूप में उभरता नया शहर बन गया है। सरदार पटेल स्पोर्ट्स काम्पलेक्स के शिलान्यास तथा नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण पर गुजरात व देश को गर्व होगा। दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तथा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात में है।

कांग्रेस ने हमेशा भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के साथ अन्याय किया लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल को सम्मान दिया तथा उनके नाम पर नर्मदा जिले में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया। दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा के बाद अब दुनिया में सबसे बड़ा स्पोर्ट्स काम्पलेक्स भी सरदार पटेल के नाम पर होगा।

राष्ट्रपति कोविंद गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं उन्होंने बीती शाम गांधीनगर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत की, आज बुधवार को मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समारोह में उपस्थित होंगे। दोपहर 2:30 बजे इसी मैदान पर इंडिया वर्सेस इंग्लैंड का पांच दिवसीय टेस्ट मैच शुरू होगा। 

#WATCH अहमदाबाद: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम (विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम) का उद्घाटन करेंगे। आज से यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुरू होगा। #Gujarat pic.twitter.com/btrN91hrDh— ANI_HindiNews (@AHindinews) February 24, 2021

जानें मोटेरा स्‍टेडियम की खासियत

अहमदाबाद के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है।  इसकी बैठक क्षमता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी अधिक है,  इसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। क्रिकेट मैदान के साथ यहां पर 236 एकड़ में फेल इस मोटेरा स्टेडियम में एथलेटिक्स ट्रैक एंड फील्ड, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी तथा टेनिस का मैदान, इनडोर स्पोर्ट्स हाल, आउटडोर फील्ड्स, वेलड्रम, स्केटिंग, एरिया बीच वॉलीबॉल, बोटिंग  सेंटर आदि भी बनाए गए हैं। बता दें कि इसी ग्राउंड पर गत साल 24 फरवरी को नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया था।

गुजरात दौरे के पहले दिन दीक्षांत समारोह में की शिरकत

 अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दौरे के पहले दिन मंगलवार को गांधीनगर स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में कहा कि भारत को दुनिया में श्रेष्ठ बनाने के लिए युवा संकल्प बद्ध बने। राष्ट्रपति ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल की ओर से बनाई गई नई शिक्षा नीति 2020 की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह युवाओं को शिखर पर ले जाएगी तथा देश की उन्नति में अहम योगदान देगी। गोविंद ने कहा कि गुजरात हड़प्पा काल की सुसंस्कृत भूमि है। वैदिक ज्ञान के प्रखर ज्ञाता स्वामी दयानंद सरस्वती गुजरात से ही थे भारत देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल गुजरात से थे तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्म भूमि भी गुजरात है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय से शिक्षा पाकर देश विदेश में जाने वाले गुजरात के छात्र-छात्राएं प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि उठो जागो तथा जब तक दे की प्राप्ति ना हो जाए तब तक रुको मत। उनसे प्रेरणा लेकर गुजरात का युवा आत्मनिर्भर बंद कर देश विदेश में अपना वे देश का नाम ऊंचा करेगा। विद्यालय के कुलपति रमाशंकर दूबे ने कहा कि कम समय में विश्वविद्यालय के छात्रों में 14 पेटेंट कराएं हैं इनमें से दो पेटेंट बाजार में उपलब्ध है। आत्मनिर्भर भारत, लोकल फोर लोकल के अभियान को विश्वविद्यालय के छात्र अपने कौशल से साकार करेंगे। समारोह में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल आदि भी मौजूद थे।

मंगलवार को दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने बताया कि गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी भवन के निर्माण के लिए उन्होंने 746 करोड रुपए मंजूर कर दिये हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल इस समारोह में उपस्थित थे यहां 244 छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले 21 विद्यार्थियों में 13 छात्राएं रही जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय गुजरात में शिक्षा पा रहे कुल छात्रों में 55 फ़ीसदी छात्राएं हैं।

chat bot
आपका साथी