Gujarat: सौराष्ट्र में आप के नेताओं पर हमले के बाद गरमाई राजनीति

Gujarat आप के नेताओं पर सौराष्ट्र में हमले के बाद गुजरात की राजनीति गरमा गई है। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि आप नेताओं के पूर्व में दिए गए बयानों के कारण ब्राह्मण समाज उनका विरोध कर रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 06:05 PM (IST)
Gujarat: सौराष्ट्र में आप के नेताओं पर हमले के बाद गरमाई राजनीति
सौराष्ट्र में आप के नेताओं पर हमले के बाद गरमाई राजनीति। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं पर सौराष्ट्र में हमले के बाद राजनीति गरमा गई। हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आप नेताओं ने जहां बुधवार की रात पुलिस थाना परिसर में बिताई, वहीं वीरवार सुबह उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि आप नेताओं के पूर्व में दिए गए बयानों के कारण ब्राह्मण समाज उनका विरोध कर रहा है। सरकार किसी भी तरह के हिंसक विरोध-प्रदर्शन तथा हमले का समर्थन नहीं करती है विविध विचारधाराओं का गुजरात में सम्मान रहा है। आम आदमी पार्टी गुजरात में अपना जनाधार बढ़ाने के लिए जनसंपर्क अभियान चला रही है, जिसके तहत बुधवार को आम आदमी पार्टी गुजरात के अध्यक्ष गोपाल इटालिया, आप नेता महेश सवाणी, ईशुदान गढवी सहित कई नेता व कार्यकर्ता सौराष्ट्र के विसावदर पहुंचे थे।

यहां केसरिया खेस पहने कुछ लोगों ने काले झंडे दिखाकर आप नेताओं का विरोध किया तथा उनके साथ धक्का-मुक्की की। दोनों समूहों में हाथापाई की नौबत आ गई तथा आप नेताओं की कार क्षतिग्रस्त हो गई व कुछ कार्यकर्ता जख्मी हो गए। आम आदमी पार्टी ने इस हमले के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि प्रदेश में आप की बढ़ती लोकप्रियता को रोकने के लिए भाजपा अपने कार्यकर्ताओं के जरिए आप नेताओं पर हमले करा रही है। आप ने अपने बयान में कहा कि पार्टी ऐसे हमलों से डरने वाली नहीं है तथा जनता खुद इसका जवाब देगी। ‌

आप नेताओं पर हमले के सवाल पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल का कहना है कि उनकी पार्टी के नेताओं ने वर्षों तक इस तरह के विरोध तथा हमले सहन किए हैं, आज जो राजनीतिक दल लोकतंत्र व परंपराओं की दुहाई दे रहे हैं उनके ही नेता व कार्यकर्ताओं ने कई बार हमारे नेताओं पर हमले किए तथा विरोध-प्रदर्शन करते थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी तरह के हिंसक विरोध प्रदर्शन का समर्थन नहीं करती है। गुजरात में सभी तरह की विचारधारा व संगठनों का स्वागत है। उनका यह भी कहना है कि आप नेताओं पर हमले की जानकारी उन्हें मीडिया के माध्यम से मिली। इसके लिए वे आप नेताओं की ही पूर्व में दिए गए बयानों को जिम्मेदार बता रहे हैं। नितिन पटेल ने कहा कि आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया हिंदू समाज तथा ब्राह्मण समुदाय के खिलाफ बयानबाजी कर चुके हैं। पहले सोमनाथ में तथा बुधवार को विसावदर में ब्रह्म समाज के युवाओं ने ही उनका विरोध किया है।

आप नेता के बयानों से ब्रह्म समाज काफी नाराज है तथा आप पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की माफी के बावजूद उनमें रोष व्याप्त है। उधर, गुजरात ब्रह्म समाज के अध्यक्ष व गुजरात भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी याग्नेश दवे का कहना है कि गोपाल इटालिया अपने बयानों के लिए माफी मांग चुके हैं, जिससे यह साबित होता है कि उन्होंने हिंदू विरोधी तथा ब्राह्मण समाज के प्रति अपमानजनक बयानबाजी की थी। दवे का कहना है कि लोकतंत्र में किसी भी जाति-धर्म के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां स्वीकार्य नहीं है। आम आदमी पार्टी लोकतंत्र व शांति के विचारों की दुहाई दे रही है, लेकिन वह यह बात बोल रही है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जब प्रदेश के अध्यक्ष का चुनाव किया, तब उसके व्यक्तित्व को नहीं देखा। दवे ने कहा कि गोपाल इटालिया पार्टी में शामिल होने से पहले गुजरात के गृहमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा पर जूता फेंककर हमला कर चुके हैं। इसके अलावा पुजारियों व कथावाचकों के खिलाफ उनके पुराने वीडियो वायरल हुए हैं, जिसमें वह इन्हें बेकार व समय की बर्बादी करने वाले बताते हैं। दवे का कहना है कि भाजपा ने सभी तरह की विचारधारा का सम्मान किया है, लेकिन आप खुद यह बात भूल गई है। 

chat bot
आपका साथी