गुजरात के सरकारी अस्‍पतालों में बच्‍चों को मुफ्त लगेगा दिमागी बुखार का टीका, CM भूपेंद्र पटेल का ऐलान

Gujarat Free Vaccinationएक साल में करीब 12 लाख बच्‍चों को 36 लाख टीके लगाये जाएंगे। न्‍यूमोकोकल न्‍युमानिया (Pneumococcal Pneumonia) में बच्‍चों को श्‍वांस में तकलीफ कफ छाती में दबाव गले में दर्द होने लगता है। निजी अस्‍पताल में इस टीके की कीमत तीन से साढ़े चार हजार है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:21 AM (IST)
गुजरात के सरकारी अस्‍पतालों में बच्‍चों को मुफ्त लगेगा दिमागी बुखार का टीका, CM भूपेंद्र पटेल का ऐलान
सरकारी अस्‍पतालों में बच्‍चों के न्‍यूमोकोकल न्‍यूमोनिया का टीका मुफ्त लगाने की घोषणा

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupender Patel) ने गुजरात के सरकारी अस्‍पतालों (Government Hospital) में बच्‍चों के दिमागी बुखार (Pneumococcal Pneumonia) का टीका मुफ्त (Free Vaccination) लगाने की घोषणा की है। एक साल में करीब 12 लाख बच्‍चों को 36 लाख टीके लगाये जाएंगे। न्‍यूमोकोकल न्‍युमानिया एक तरह का श्‍वांस रोग है, इससे फेफड़ों में जलन व पानी जमा होता है जिससे बच्‍चों में श्‍वांस में तकलीफ, कफ, छाती में दबाव, गले में दर्द होने लगता है। इसके संक्रमण के कारण शिशुओं को अन्‍य रोग होने की भी आशंका बढ़ जाती है।

न्‍यूमानिया के कारण 2010 में भारत में 5 साल से कम एक लाख व 2015 में 53 हजार बच्‍चों की मौत हो गई थी। बालकों का मृत्यु दर कम करने के इरादे से मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दिमागी बुखार की बीमारी से ग्रस्‍त बच्‍चों को सरकारी अस्‍पतालों में न्‍युमोकोकल कोंजुगेट टीका निशुल्‍क लगाने की घोषणा की है।

36 लाख टीके लगाये जाएंगे

मुख्‍यमंत्री ने छोटा उदेपुर से इस टीकाकरण की शुरुआत कर दी है, यह टीका जिला स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, सामुदायिक भवन, हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर आदि पर मुफ्त लगाया जा सकेगा। निजी अस्‍पताल में इस टीके की कीमत तीन से साढ़े चार हजार बताई जाती है, सरकार की ओर से नवजात को यह टीका छठे सप्‍ताह, 14वें सप्‍ताह में तथा नवें महीने में लगाया जाएगा। हर साल करीब 12 लाख बच्‍चों को 36 लाख टीके लगाये जाएंगे।

chat bot
आपका साथी