Petrol Diesel Price: नितिन पटेल बोले, गुजरात में नहीं घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

Petrol Diesel Price नितिन पटेल ने कहा कि गुजरात में वैल्यू ऐडेड टैक्स अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम है इसलिए अब वैट की दरों को कम करना कतई संभव नहीं है अर्थात गुजरात में पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं घटेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 02:44 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 03:23 PM (IST)
Petrol Diesel Price: नितिन पटेल बोले, गुजरात में नहीं घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम
नितिन पटेल बोले, गुजरात में नहीं घटेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Petrol Diesel Price: गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य में पेट्रोल व डीजल के दाम नहीं घटेंगे। देश के अन्य राज्यों की तुलना में गुजरात में वैट सबसे कम है। गांधीनगर में विधानसभा परिसर में भाजपा की ओर से घोषित राज्यसभा प्रत्याशियों दिनेश अनावाडिया व रामभाई मोकरिया के नामांकन के बाद उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि देश में 50 फीट जिससे अधिक तेल व गैस आयात किया जाता है, इसलिए अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से पेट्रोल व डीजल के दाम अधिक हैं। नितिन पटेल ने यह भी कहा कि गुजरात में वैल्यू ऐडेड टैक्स अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम है, इसलिए अब वैट की दरों को कम करना कतई संभव नहीं है अर्थात गुजरात में पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं घटेंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद गत दिनों पेट्रोल व डीजल और गैस के दामों को लेकर वस्तु स्थिति से अवगत कराया था। उनके अनुसार देश में 50 फीसद से अधिक तेल व गैस बाहर के देशों से आयात करना पड़ता है, इसलिए इनके दाम का घटना व बढ़ना अंतरराष्ट्रीय कारणों तथा घटनाओं पर निर्भर करता है। नितिन पटेल ने भाजपा के दोनों राज्यसभा प्रत्याशियों के जीत का भी दावा किया। उनका कहना है कि कांग्रेस के पास विधानसभा सदस्यों की संख्या कम है, इसलिए कांग्रेसमें इस राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारने का फैसला किया है। नितिन पटेल का यह भी कहना है कि भाजपा के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित होंगे। 

गौरतलब है कि पेट्रोल व डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयात पर निर्भरता को जिम्मेदार ठहराया है। कीमतों का सीधे तौर पर जिक्र किए बिना मोदी ने कहा कि अगर आयात पर निर्भरता कम होती, तो मध्यम वर्ग पर इतना दबाव नहीं पड़ता। सरकार इस निर्भरता को कम करने की दिशा में प्रयासरत है। तमिलनाडु में तेल व गैस परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह में मोदी ने कहा कि 2019-20 में भारत ने तेल जरूरतों का 85 फीसद और गैस जरूरतों का 53 फीसद आयात किया।

chat bot
आपका साथी