CWC की बैठक के बाद हो सकती है गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष एवं नेता विपक्ष के नामों की घोषणा

Congress Working Committee Meeting कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद आज गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष (Gujarat Congress State President) एवं नेता विपक्ष के पद पर नए नामों की घोषणा हो सकती है। गुजरात कांग्रेस के प्रभारी बने डॉ रघु शर्मा भी कांग्रेस कमेटी की बैठक में शामिल हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:00 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 12:00 PM (IST)
CWC की बैठक के बाद हो सकती है गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष एवं नेता विपक्ष के नामों की घोषणा
गुजरात कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष एवं नेता विपक्ष के नामों की घोषणा हो सकती है

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं नेता विपक्ष के पद पर नए नामों की घोषणा कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद की जा सकती है। हाल ही गुजरात कांग्रेस के प्रभारी बने डॉ रघु शर्मा पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक में शामिल हो रहे हैं, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से हरी झंडी मिलने के बाद डॉ शर्मा गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष तथा नेता विपक्ष के लिए नये नेताओं के नामों की घोषणा कर सकते हैं।

इसी साल की शुरुआत में हुए निकाय व पंचायत चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा एवं विधानसभा में नेता विपक्ष परेश धनाणी ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। इसी के तुरंत बाद गुजरात कांग्रेस के प्रभारी सांसद राजीव सातव का कोरोना के चलते निधन हो गया जिसके चलते गुजरात कांग्रेस में नेताओं का चुनाव खटाई में पड़ गया। राजस्थान सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा को गुजरात कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया है। पिछले दिनों गुजरात की यात्रा के दौरान उन्होंने प्रदेश के कांग्रेस नेताओं एवं विधायकों से मुलाकात कर आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की साथ ही नेतृत्व में बदलाव जैसे मुद्दे पर भी रायशुमारी की। ‌

गुजरात कांग्रेस के सामने प्रदेश में जातिगत समीकरण को बिठाना टेढ़ी खीर होगा। कांग्रेस ओबीसी दलित आदिवासी एवं अल्पसंख्यकों के साथ साथ पाटीदार समुदाय को भी साधना चाहती है जिसके लिए उसे किसी एक बड़े पद पर पाटीदार नेता को बिठाना होगा। आदिवासी नेता के रूप में कांग्रेस के पास सांसद नारण राठवा एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री तुषार चौधरी, पूंजाजी वंश के रूप में बड़े नेता हैं। जबकि पाटीदार नेता के रूप में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल उत्तर गुजरात के विधायक वीर जी ठुमर, ललित वसोया, ललित कगथरा जैसे कई जुझारू नेता है। प्रदेश कांग्रेस के पास ब्राह्मण नेताओं के रूप में नरेश रावल, निशीत व्यास, विधायक भीखाभाई जोशी है वही दलित नेता के रूप में सचेतक शैलेश परमार, मंगल सूरजकर , जिग्नेश मेवाणी तो अल्पसंख्यक नेताओं के रूप में वरिष्ठ विधायक ग्यासुद्दीन शेख, इमरान खेड़ावाला, मो.जाविद पीरजादा तथा ओबीसी नेता के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी, पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर, जामनगर से विधायक विक्रम माडम, प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया आदि नेता प्रमुख हैं।

गुजरात कांग्रेस को जल्द ही नया प्रदेश अध्यक्ष व विधानसभा में नया नेता मिलने वाला ऐसे में सबकी नजर इस बात पर टिकी है कि भाजपा सरकार व संगठन से टक्कर लेने के लिए कांग्रेस किस नेता को यह जिम्मेदारी सौंपती है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटील गुजरात की राजनीति में एक तेजतर्रार नेता के रूप में घूम रहे हैं ऐसे में भाजपा के टक्कर लेने के लिए कांग्रेस को भी ऐसे ही नेताओं को आगे लाना होगा।

chat bot
आपका साथी