Drug Smuggling: 2500 करोड़ के ड्रग तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा गिरफ्तार

Drug Smuggling 2500 करोड़ के मादक पदार्थ की तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा को गुरुवार सुबह दिल्‍ली एयरपोर्ट से दबोच लिया। शाहिद सुमरा टेरर फंडिंग में भी लिप्‍त है तथा दुबई में बैठकर भारत के विविध राज्‍यों में नारको टेरेरिज्‍म का कारोबार चलाता था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:03 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:03 PM (IST)
Drug Smuggling: 2500 करोड़ के ड्रग तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा गिरफ्तार
ढाई हजार करोड़ के ड्रग तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा गिरफ्तार। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात एटीएस ने गुजरात सहित विविध राज्‍यों में 2500 करोड़ के मादक पदार्थ की तस्‍करी मामले के मुख्‍य आरोपित शाहिद कासम सुमरा को गुरुवार सुबह दिल्‍ली एयरपोर्ट से दबोच लिया। शाहिद सुमरा टेरर फंडिंग में भी लिप्‍त है तथा दुबई में बैठकर भारत के विविध राज्‍यों में नारको टेरेरिज्‍म का कारोबार चलाता था। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्‍ते के पुलिस अधीक्षक इम्तियाज शेख ने बताया कि एटीएस ने देवभूमि द्वारिका में 15 करोड़ कीमत की पांच किलो हेरोइन जब्त की थी। इस मामले में एनडीपीएस एक्‍ट के तहत अगस्‍त 2018 में एक मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में देश के विविध राज्‍यों से आठ आरोपितों की धरपकड की गई, लेकिन मुख्‍य आरोपित कच्‍छ मांडवी का शाहिद कासम सुमरा 35, मोस्‍ट वांटेड था।

एटीएस को मिली खुफिया जानकारी मिली थी कि शाहिद दुबई से दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट आ रहा है। एटीएस गुजरात की एक टीम ने वहां जाल बिछाकर उसे दबोच लिया। एटीएस को पूछताछ में पता चला कि पाकिस्‍तान से जलसीमा के जरिए 500 किलो हेरोइन लेकर आए। शाहिद ने रफीक सुमरा, राजु दुबई के साथ मिलकर इसमें से 300 किलो हेरोइन पंजाब के सिमरनजीत के कहने पर जीरा भेजने की आड में जम्‍मू-कश्‍मीर के रास्‍ते पंजाब में पहुंचाई गई। इसके बाद 200 किलो हेरोइन अन्‍य साथियों की मदद से सीधे अमृतसर भेजा। पंजाब एसटीएफ ने दो अलग-अलग केस में 188 किलो व पांच किलो हेराइन जब्त भी की थी। इसके बाद भी शाहिद कासम अपना यह तस्‍करी का कारोबार चलाता रहा।

इसके बाद कासम ने अप्रैल 2021 में पाकिस्‍तान से गुजरात कच्‍छ में करीब 30 किलो हेराइन नूह नामक बोट से मंगाई, जिसे गुजरात एटीएस ने एक संयुक्‍त ऑपरेशन में पकड लिया था। यह हेरोइन पंजाब के मनजीत सिंह बूटा सिंह, रेशम सिंह करसन सिंह तथा पुनीत भीम सेन कजाला को भेजी जानी थी। एसपी शेख ने बताया कि शाहिद कासम करीब ढाई हजार करोड़ के मादक पदार्थों के विविध मामलों में वांटेड था। वह मादक पदार्थों से कमाए गए धन से टेरर फंडिंग करता था, जिसकी जांच की जा रही है। कासम भारत में नारको टेरेरिज्‍म फैलाने में सक्रिय था।

chat bot
आपका साथी