आसाराम बापू के कब्जे से मुक्‍त करवायी गई 55 करोड़ की जमीन, कर रखा था अवैध कब्जा

अहमदाबाद महानगर पालिका ने 5000 वर्ग मीटर जमीन आसाराम बापू के कब्जे से मुक्‍त करा ली है। इस जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये बतायी गई है। आश्रम वासियों ने अहमदाबाद महानगर पालिका कि इस जमीन को अपने कब्जे में ले लिया था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:42 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:45 PM (IST)
आसाराम बापू के कब्जे से मुक्‍त करवायी गई 55 करोड़ की जमीन, कर रखा था अवैध कब्जा
आसाराम बापू के कब्जे से 55 करोड़ रुपये की भूमि को कब्जा मुक्त करा लिया है

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। अहमदाबाद महानगर पालिका (Ahmedabad Municipal Corporation) ने आसाराम बापू (Asaram Bapu) के कब्जे से 55 करोड़ रुपये की 5000 वर्ग मीटर से अधिक भूमि को कब्जा मुक्त करा लिया है। महानगर पालिका के वेस्ट जोन के टीडीओ ने मोटेरा में इस सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कराया है। टीपी 21 के प्लॉट नंबर 412 की 5490 वर्ग मीटर भूमि आसाराम आश्रम ने कब्‍जा लिया था। इस जमीन की बाजार कीमत 55 करोड़ रुपए आंकी गई है। आसाराम के मोटेरा आश्रम के पास स्थित इस जमीन पर आश्रम वासियों ने अवैध कब्जा जमा लिया था। आश्रम परिसर को बढ़ाकर अहमदाबाद महानगर पालिका कि इस जमीन को अपने कब्जे में ले लिया था।

गुजरात हाईकोर्ट की ओर से हाल ही राज्य सरकार को सरकारी संपत्तियों को खाली कराने का निर्देश जारी किया गया था। महानगर पालिका आसाराम के कब्जे वाली जमीन को खाली कराकर सार्वजनिक उपयोग के लिए रखा है।

महानगर पालिका ने पहले से इस जमीन को सार्वजनिक बाग-बगीचे अथवा खेल मैदान के लिए रखा था जिसे आसाराम आश्रम में कब्जा लिया गया था। इसके अलावा टीपी 46 के प्लॉट नंबर 217 पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने झोपड़े बना लिए थे। अधिकारियों ने इन अवैध झौंपड़ों को बुलडोजर चलाकर साफ करवा दिया था। इस सरकारी जमीन पर माफियाओं ने झोपड़े बनाकर उनके बीच रेती-बजरी का गोदाम बना लिया था।

chat bot
आपका साथी