Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

Gujarat Rain मौसम विभाग ने गुजरात में आगामी पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। गुजरात मौसम विभाग की निदेशक डा मनोरमा मोहंती के अनुसार बीते दो दिनों से उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में भारी बारिश हो रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:11 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:11 PM (IST)
Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित
गुजरात में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। उत्तर व मध्य गुजरात में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं, खेतों व सड़कों पर पानी जमा हो गया। आगामी पांच दिनों में सौराष्ट्र, कच्छ व दक्षिण गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी है। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट के आजी बांध पहुंचकर नए नीर का स्वागत किया। मौसम विभाग ने गुजरात में आगामी पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण सौराष्ट्र व दक्षिण गुजरात में आगामी पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। गुजरात मौसम विभाग की निदेशक डा मनोरमा मोहंती के अनुसार, बीते दो दिनों से उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में भारी बारिश हो रही है।

अहमदाबाद में भी रुक-रुक कर बारिश का दौर चल रहा है। राज्य में सर्वत्र हल्की बारिश हो रही है। वहीं, उत्तर गुजरात के डीसा तथा मध्य गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के क्वांट में भारी बारिश हुई। यहां चार से पांच इंच बारिश दर्ज की गई। गांव में खेतों में पानी जमा हो गया है। वहीं, सड़कों पर भी जगह-जगह पानी जमा है। 28 सितंबर को सौराष्ट्र व दक्षिण गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, जबकि 29 सितंबर को सौराष्ट्र कच्छ में भारी बारिश की संभावना है। रविवार को वडोदरा, बनासकांठा व छोटा उदयपुर आदि जिलों में भारी बारिश हुई। आणंद व खेड़ा जिले में हुई मूसलाधार बारिश के कारण तीर्थ धाम डाकोर बारिश का पानी जमा हो गया। बस स्टैंड लक्ष्मी मंदिर, गणेश टाकीज से लेकर उमरेठ तक जगह-जगह पानी भर गया, जिससे जनजीवन प्रभावित रहा।

वडोदरा महानगर पालिका ने बताया कि बारिश के कारण शहर में जगह-जगह सड़कों को नुकसान पहुंचा है। शहर में सड़कों के टूट जाने से करीब चार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बारिश के दौरान राजकोट के आजी बांध में आए नए नीर का स्वागत किया। उन्होंने यहां पहुंचकर पूजा-अर्चना की। बांध में आए नए पानी की पूजा-अर्चना की। बांध की सतह 29 फीट है तथा राजकोट में मानसून की 45 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है। महानगर के आसपास के सभी बांध लबालब हो चुके हैं। गौरतलब है कि 2019 में भारी बारिश के बाद हाजी बांध पूरा भर गया था। इससे पहले 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते सौनी योजना के तहत आजी बांध में नर्मदा का पानी पहुंचा कर इसे पूरा भरा दिया था। 

chat bot
आपका साथी