Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश, बाढ़ के हालात

Gujarat Rain सौराष्‍ट्र व दक्षिण गुजरात के कई शहरों में भारी बारिश की आशंका है। बीते चौबीस घंटे में अहमदाबाद सूरत वडोदरा व राजकोट शहरों में भारी बारिश दर्ज की गई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:54 PM (IST)
Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश, बाढ़ के हालात
Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश, बाढ़ के हालात

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat Rain: गुजरात में बीते कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते दक्षिण गुजरात व सौराष्‍ट्र के कुछ जिलों में जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। सुरेंद्रनगर के लखतर में बादल फटने से भारी नुकसान की खबर है। यहां बीते 24 घंटे में साढ़े सात इंच पानी गिरा। राजकोट के गोंडल में एक अंडरब्रिज में यात्रियों से भरी बस व एंबुलेंस फंस गई। गुजरात की 230 तहसीलों में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश दर्ज की गई है। राज्‍य में मानसून की 58 फीसद बारिश हो चुकी है। दक्षिण गुजरात व सौराष्‍ट्र में अच्‍छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आगामी 16 व 17 अगस्‍त को गुजरात में भारी बारिश की आशंका जताई है। मछुआरों को तब तक समुद्र में नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं। समुद्री किनारों पर खतरे के निशान वाले सिग्‍नल लगाए गए हैं।

दक्षिण गुजरात के नवसारी में कई गांवों के संपर्क कट गए। सरकार ने बाढ़ के हालात से निपटने के लिए सुरेंद्रनगर, जामनगर, बनासकांठा, मोरबी, नवसारी ,राजकोट आदि जिलों में एनडीआरएफ की 13 टीमें तैनात कर दी हैं। अमरेली के लाठी में भी बीते चौबीस घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई है। सूरत में पिछले 48 घंटे में 13 इंच वर्षा रिकार्ड की गई, गुरुनगर इलाके के करीब 150 मकानों में पानी भर गया।

इसके अलावा सूरत, वडोदरा, खंभात, ओलपाड,जसदण,चूडा, नडियाद, मूली, वांकानेर आदि शहरों में भी अच्‍छी बारिश हुई है। राजकोट के गोंडल में पानीसे भरे अंडरब्रिज में यात्रियों से भरी बस फंस गई तथा एक एंबुलेंस जा फंसी। जेसीबी व स्‍थानीय लोगों की मदद से बस व यात्रियों को बाहर निकाला गया। वहीं, एंबुलेंस से मरीजों को गोद में उठाकर बाहर लाया गया। सरदार सरोवर नर्मदा बांध में 51.52 फीसद जलसंग्रह हो चुका है। इसके अलावा उत्‍तर गुजरात के 15 बांधों में 26 फीसद जलसंग्रह, सौराष्‍ट्र के 35 बांधों में 17 फीसद, मध्‍य गुजरात के 17 बांधों में 38 फीसद, कच्‍छ के 20 बांधों में 40 प्रतिशत जलसंग्रह हो चुका है। वेदर वॉच ग्रुप के शहर आयुक्‍त हर्षद पटेल ने राज्‍य के विविध शहरों में भारी बारिश के बाद हालात का जायजा लिया। उन्‍होंने बताया कि बीते 30 सालों में हुई बारिश के औसत के आधार पर राज्‍य में अब तक 58 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी