Video: गुजरात में सड़क पार करते एक साथ दिखे 3000 काले हिरण, पीएम मोदी ने की तारीफ

Video भावनगर जिले में ब्लैकबक नेशनल पार्क के पास सैकड़ों काले हिरणों को सड़क पार करते हुए दिखाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रशंसा की।

Sachin Kumar MishraThu, 29 Jul 2021 02:32 PM (IST)
गुजरात में सड़क पार करते एक साथ दिखे 3000 काले हिरण, पीएम मोदी ने की तारीफ। फाइल फोटो

भावनगर, प्रेट्र। गुजरात के भावनगर जिले में ब्लैकबक नेशनल पार्क के पास सैकड़ों काले हिरणों को सड़क पार करते हुए दिखने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा की। इस वायरल वीडियो को बुधवार को गुजरात सूचना विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया। सूचना विभाग ने ट्वीट किया कि भावनगर के ब्लैकबक नेशनल पार्क में 3000 से अधिक काले हिरण सड़क पार करते देखे गए। सूचना विभाग द्वारा साझा किए गए एक मिनट के वीडियो पर पीएम मोदी ने "उत्कृष्ट" टिप्पणी की। वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची के तहत काले हिरणों को संरक्षित किया जाता है।

नेशनल पार्क रेंज के वन अधिकारी अंकुर पटेल के मुताबिक, काले हिरण एक जगह से दूसरी जगह घूमते रहते हैं। पटेल ने कहा कि वीडियो में दिख रही सड़क राजमार्ग को वेलावदार गांव और राष्ट्रीय उद्यान से जोड़ती है।

वीडियो कुछ दिन पहले धोलेरा-भावनगर हाइवे पर पुलिस चेक पोस्ट पर तैनात ग्राम रक्षक दल (जीआरडी) के एक जवान ने बनाया है। सड़क के दोनों ओर दिखाई देने वाली भूमि वन विभाग की है। रात की ड्यूटी के बाद घर वापस जाते समय जीआरडी जवान ने सुबह काले हिरणों को सड़क पार करते देखा और अपने मोबाइल फोन पर अद्भुत दृश्य कैद कर लिया और इसे सोशल मीडिया पर साझा कर दिया। उन्होंने कहा कि ब्लैकबक नेशनल पार्क 15 जून से 16 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए बंद रहता है। एक अनुमान के अनुसार, राष्ट्रीय उद्यान में लगभग 3000 काले हिरण हैं और 4000 आरक्षित वन क्षेत्रों और आसपास के बंजर भूमि में है। उन्होंने कहा कि वायरल वीडियो में 700 से 800 काले हिरण देखे जा सकते हैं। चूंकि उनमें से ज्यादातर फीमेल या अवयस्क थे, इसलिए उनका रंग भूरा था। केवल वयस्क नर काले होते हैं। गौरतलब है कि गुजरात से करीब 40 एशियाई शेर देश के विभिन्न प्राणि संग्रहालयों में भेजे जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.