उत्तराखंड में फंसे गुजरात के पर्यटक, मदद के लिए जारी किया गया Helpline Number

उत्तराखंड (Uttarakhand) में भीषण बारिश के कारण आई आपदा में गुजरात के पर्यटक भी फंस गए हैं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupender Patel) ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) से बात की और गुजरात के पर्यटकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:24 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:24 PM (IST)
उत्तराखंड में फंसे गुजरात के पर्यटक, मदद के लिए जारी किया गया Helpline Number
उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा में फंसे गुजरात के पर्यटक

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा भीषण बारिश के चलते गुजरात के पर्यटक वहां फंस गए हैं जिन राहत एवं सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से टेलीफोन पर बात की। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उत्तराखंड में फंसे गुजरात के पर्यटकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है। उत्तराखंड में फंसे पर्यटक 079 23251900 फोन नंबर पर संपर्क कर अपनी लोकेशन पर समस्या बता सकते हैं। सरकार ने उत्तराखंड में फंसे गुजरात के पर्यटक ओं को निकालने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर रखी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात कर आपसी सहयोग की बात की है। उत्तराखंड सरकार को गुजरात सरकार से किसी तरह की मदद की भी पहल की गई है।

 पर्यटकों को किया जाएगा एअरलिफ्ट 

उत्तराखंड में अचानक आई प्राकृतिक आपदा व भारी बारिश के चलते बड़ी संख्या में एक बार फिर पर्यटक कहां फंस गए हैं इनमें गुजराती पर्यटकों की संख्या भी काफी है। सरकार ने अपने यात्रियों को किसी भी तरह की जोखिम मोल नहीं लेने की सलाह दी है साथ ही हेल्पलाइन सेंटर नंबर जारी करके अपनी लोकेशन एवं समस्या के बारे में अवगत कराने को कहा है इस नंबर पर संपर्क कर पर्यटक गुजरात सरकार से मदद की भी गुहार लगा सकते हैं। उत्तराखंड सरकार ने भी हाथों हाथ अन्य राज्यों के पर्यटकों को राहत एवं सुरक्षा आदि मुहैया कराई है लेकिन प्राकृतिक विपदा के चलते सभी पर्यटक को तक सुविधाएं नहीं पहुंच पा रही हैं जिसके लिए गुजरात को उत्तराखंड सरकार विविध उपायों पर चर्चा कर रहे हैं। जरूरत पड़ेगी तो पर्यटकों को एअरलिफ्ट भी किया जाएगा। इससे पहले भी गुजरात सरकार ने उत्तराखंड जम्मू कश्मीर तथा अन्य राज्यों में फंसे अपने यात्रियों के लिए राहत, बचाव एवं सुरक्षा सुविधाएं मुहैया कराई है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कहा है कि उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा के चलते फंसे गुजराती पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए प्रशासन के साथ सतत संपर्क में हैं। केंद्र सरकार, गुजरात सरकार व उत्तराखंड सरकार के साथ सतत संपर्क में है तथा गुजरात से गए और वहां फंसे पर्यटकों को राहत एवं बचाव के प्रयास किए जा रहे हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने आदि की व्यवस्था की जा रही है।

सभी यात्री सुरक्षित 

गुजरात सरकार के राजस्व एवं कानून मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया है कि उत्तराखंड में व्यास के करीब 100 यात्री हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। त्रिवेदी ने उत्तराखंड में फंसे गुजराती यात्रियों के परिजनों को आश्वस्त किया है कि वे किसी बात की चिंता नहीं करें गुजरात सरकार लगातार उत्तराखंड राज्य की सरकार के संपर्क में है तथा वहां फंसे सभी पर्यटक सुरक्षित है, उनको शीघ्र वापस लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी