Gujarat: गुजरात के राजस्‍व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी बोले, रिश्वत मांगने वाले का वीडियो बनाकर भेजें

Gujarat गुजरात के राजस्‍व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी रिश्‍वत की मांग करता है तो उसका वीडियो बनाकर उनके कार्यालय को भेज दें। सरकारी कार्यालयों में किसी भी तरह के भ्रष्‍टचार लेटलतीफी व काम को टालने की प्रवृत्ति को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:46 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:46 PM (IST)
Gujarat: गुजरात के राजस्‍व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी बोले, रिश्वत मांगने वाले का वीडियो बनाकर भेजें
गुजरात के राजस्‍व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के राजस्‍व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने जनता से भ्रष्‍ट अधिकारी व कर्मचारियों का स्टिंग आपरेशन करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकारी महकमे में लेट लतीफी, भ्रष्‍टाचार व काम को टालने की प्रवृत्ति को बिल्‍कुल सहन नहीं किया जाएगा। जनता की शिकायतें व अर्जी का शीघ्र निपटारा होना चाहिए। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल सरकार में नंबर दो माने जाने वाले राजस्‍व व कानून मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने गांधीनगर में बुधवार को राज्‍यमंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि राजस्‍व विभाग के कार्यालयों में औचक निरीक्षण कर अधिकारियों व कर्मचारियों के कामकाज का अवलोकन किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से विविध टीमों का गठन होगा। त्रिवेदी ने जनता से आह्वान किया कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी रिश्‍वत की मांग करता है तो उसका वीडियो बनाकर उनके कार्यालय को भेज दें। राज्‍य के सरकारी कार्यालयों में किसी भी तरह के भ्रष्‍टचार, लेटलतीफी व काम को टालने की प्रवृत्ति को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। जनता की अर्जी व शिकायतों का समयबद्ध निपटारा होना चाहिए। त्रिवेदी ने कहा कि लोग अपने कामों के लिए सरकारी कार्यालय में चक्‍कर काटते हैं, उनके काम समय पर करने होंगे। भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त व काम को टालने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होगी। गौरतलब है कि दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसी तरह भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त अधिकारियों व कर्मचारियों का स्टिंंग कर उसका वीडियो उनको भेजने का एलान कर खूब सुर्खियां बटोरी थी।

गुजरात में निमोनिया के टीके मुफ्त लगेंगे

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के सरकारी अस्पतालों में बच्चों के निमोनिया का टीका मुफ्त लगाने की घोषणा की है। एक साल में करीब 12 लाख बच्चों को 36 लाख टीके लगाए जाएंगे। न्यूमोकोकल निमोनिया एक तरह का श्वांस रोग है, इससे फेफड़ों में जलन व पानी जमा होता है जिससे बच्चों में श्वांस में तकलीफ, कफ छाती में दबाव, गले में दर्द होने लगता है। इसके संक्त्रमण के कारण शिशुओं को अन्य रोग होने की भी आशंका बढ़ जाती है। निमोनिया के कारण 2010 में भारत में पांच साल से कम एक लाख व 2015 में 53 हजार बच्चों की मौत हो गई थी। बालकों का मृत्युदर कम करने के इरादे से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दिमागी बुखार की बीमारी से ग्रस्त बच्चों को सरकारी अस्पतालों में न्युमोकोकल कोंजुगेट टीका निशुल्क लगाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने छोटा उदेपुर से इस टीकाकरण की शुरुआत कर दी है, यह टीका जिला स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आदि पर मुफ्त लगाया जा सकेगा। निजी अस्पताल में इस टीके की फीस तीन से साढे़ चार हजार ली जाती है, सरकार की ओर से नवजात को यह टीका छठे सप्ताह, 14वें सप्ताह में तथा नौवें महीने में लगाया जाएगा। हर साल करीब 12 लाख बच्चों को 36 लाख टीके लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी