Gujarat Rains: गुजरात में राहत की बारिश, दूर हुई जलसंकट की चिंता; 14 जलाशयाें में High Alert

Gujarat Rain News गुजरात में कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण किसानों को राहत मिली है। पहले सरकार को जल संकट की चिंता सता रही थी लेकिन अब 14 जलाशय पूरी तरह से हाई अलर्ट पर हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:02 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:08 PM (IST)
Gujarat Rains: गुजरात में राहत की बारिश, दूर हुई जलसंकट की चिंता; 14 जलाशयाें में High Alert
गुजरात में दो-तीन दिनों से हो रही सर्वत्र बारिश

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में बीते दो-तीन दिनों से हो रही सर्वत्र बारिश से सरकार व कृषकों को राहत मिली है। राज्य के जलाशयों में बीते 2 दिन में 4 फ़ीसदी जलराशि बढ़ी है। पहले जहां राज्य में जल संकट की चिंता सता रही थी वहीं अब 14 जलाशय हाई अलर्ट पर सौराष्ट्र का शैत्रुंजी बांध लगातार ओवरफ्लो हो रहा है। राज्य के 207 बांधों में करीब 57% जलभराव हुआ है।

राज्य में इस मानसून में कम वर्षा के चलते सिंचाई के पानी की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने साफ कहा था कि सिंचाई के लिए अब बांधों से पानी नहीं छोड़ा जाएगा। सरकार किसानों की फसलों को बचाने के लिए तत्पर है लेकिन मांगों में एक स्तर तक जलभराव को मेंटेन रखा जाएगा।

168 बांधों में 70% तक पानी भरा  

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी कहा था कि राज्य सरकार शहर में गांव में पेयजल की उपलब्धता को प्राथमिकता देगी तथा बांधों से सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जाना हाल मुनासिब नहीं है। राज्य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के 14 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं जबकि इतने ही जलाशयों में 90% तक जलभराव हुआ है। राज्य के सबसे बड़े एवं चर्चित सरदार सरोवर बांध में 51% पानी जमा हो गया है जबकि 17 दिन ऐसे हैं जिनमें 70 से 80% के बीच पानी जमा हुआ है। राज्य के 168 बांधों में 70% तक पानी भर गया है।

2 से 3 दिनों तक मानसून सक्रिय

पिछले 24 घंटे में उत्तर गुजरात में जमकर बारिश हुई पाटण में उलझा में ढाई इंच बारिश हुई। मौसम विभाग गुजरात की निदेशक मनोरमा मोहंती के अनुसार राज्य में अभी 2 से 3 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। सौराष्ट्र दक्षिण गुजरात एवं उत्तर गुजरात में जोरदार बारिश की संभावना है भादवा के महीने में एक बार फिर गुजरात में मानसून सक्रिय हुआ है जिसके कारण मवेशियों के लिए घास चारा व पानी की समस्या का काफी हद तक समाधान होता नजर आ रहा है।

सरदार सरोवर बांध में पानी की बढ़ोतरी

उत्तर गुजरात के 15 बांधों में 24 फीसदी पानी जमा हुआ है। मध्य गुजरात के 17 बांधों में करीब 45%, दक्षिण गुजरात के 13 जलाशयों में 80 फ़ीसदी तक पानी जमा हुआ है। कच्छ के 20 जलाशयों में 24% जबकि कच्छ के 20 जलाशयों में 23 फ़ीसदी पानी जमा हुआ। इस मानसून में सौराष्ट्र के 141 बांध के जलाशयों में अब तक 26 फ़ीसदी पानी जमा हो गया है सरदार सरोवर बांध में पिछले 3 दिनों में 2 फ़ीसदी पानी की बढ़ोतरी हुई है।

chat bot
आपका साथी