Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान टाक्टे के राहत पैकेज पर गुजरात सरकार व विपक्ष आमने-सामने

Cyclone Tauktae चक्रवाती तूफान टाक्टे के राहत पैकेज पर गुजरात सरकार व विपक्ष आमने सामने आ गए हैं। सरकार का जहां 10 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान है वहीं कांग्रेस ने 15 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 09:47 PM (IST)
Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान टाक्टे के राहत पैकेज पर गुजरात सरकार व विपक्ष आमने-सामने
चक्रवाती तूफान टाक्टे के राहत पैकेज पर गुजरात सरकार व विपक्ष आमने-सामने। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के समुद्री तट पर तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान टाक्टे के राहत पैकेज पर राज्य सरकार व विपक्ष आमने सामने आ गए हैं। सरकार का जहां 10 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान है, वहीं कांग्रेस ने 15 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताते हुए राज्यपाल आचार्य देवव्रत से पीड़ितों को पर्याप्त आíथक मदद दिलाने की मांग की है। कांग्रेस ने केंद्र के एक हजार करोड़ के पैकेज को राज्य के साथ मजाक बताया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात के समुद्र तट से टकराए चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा की गई। इसमें पांच सौ करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया गया। सरकार का मानना है कि चक्रवात से कृषि क्षेत्र को तीन हजार करोड़, पोर्ट एंड ट्रांसपोर्ट को एक हजार करोड़, उद्योग व खनन विभाग को 15 सौ करोड़, वन व पर्यावरण को 15 सौ करोड़ तथा आवास विभाग को तीन हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान है। राज्य सरकार इसे केंद्र की सर्वे टीम को सौंपेगी।

केंद्रीय टीम गुरुवार को चक्रवात प्रभावित इलाकों के दौरे पर पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद केंद्र की ओर से एक हजार करोड़ रुपये का पैकेज दिया है। बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि इन इलाकों में तूफान के कारण 16 लाख से अधिक पेड़ों को नुकसान हुआ है। इन प्रभावित इलाकों में वन महोत्सव का आयोजन कर जहां से पेड़ उखड़े हैं, वहीं पर फिर से पेड़ लगाए जाएंगे।

कृषि मंत्री आरसी फलदू ने बताया कि प्रभावित जिलों में करीब 85 फीसद सर्वेक्षण हो चुका है। करीब दो सौ विज्ञानी सौराष्ट्र के चक्रवात प्रभावित जिलों में जाएंगे। वे किसानों और बागान मालिकों को आधुनिक खेती का प्रशिक्षण देंगे। ऊर्जा मंत्री सौरभ भाई पटेल ने बताया कि चक्रवात के कारण 10,447 गांवों में बिजली सेवा प्रभावित हो गई थी। दस हजार गांवों में बिजली सेवा बहाल हो गई है।

नुकसान का पूरा मुआवजा दे सरकार: कांग्रेस

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने चक्रवात से 15 हजार करोड के नुकसान की आशंका जताते हुए राज्यपाल से पीड़ितों को पर्याप्त आíथक मदद दिलाने की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का राहत पैकेज एक मजाक है। चक्रवात से हुए नुकसान की पूरी भरपाई हो।  वहीं, नेता विपक्ष परेश धनाणी ने पैकेज को पुडिया जैसा बताया है। कांग्रेस महासचिव निशित व्‍यास ने बताया कि गुरुवार को पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता व सांसद शक्ति सिंह गोहिल, पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी, नेता विपक्ष परेश धनाणी, अध्‍यक्ष चावडा, पूर्व अध्‍यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, सिद्धार्थ पटेल, ऊना विधायक पूंजाजी वंश ने राज्‍यपाल को चक्रवात से हुए नुकसान की जानकारी दी। कांग्रेस ने कहा कि पीड़ितों को एक हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से एक माह तक नकद सहायता दी जाए। साथ ही, किसान, मछुआरे, पशुपालक व फलों के बाग मालिकों को नुकसान का पूरा मुआवजा दिया जाए।

chat bot
आपका साथी