Gujarat: गांधीनगर में केमिकल कंपनी के टैंक की सफाई के दौरान पांच मजदूरों की मौत

Gujarat गांधी नगर के कलोल औद्योगिक क्षेत्र में दवा बनाने की एक कंपनी के वाटर टैंक में उतरे एक मजदूर ने जहरीली गैस के कारण दम घुटने से मदद के लिए पुकार लगाई तो चार अन्य श्रमिक भी इस टैंक में उतरे लेकिन जिंदा वापस नहीं आ सके।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 08:26 PM (IST)
Gujarat: गांधीनगर में केमिकल कंपनी के टैंक की सफाई के दौरान पांच मजदूरों की मौत
गुजरात के गांधीनगर में केमिकल कंपनी के टैंक की सफाई के दौरान पांच मजदूरों की मौत। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में गांधी नगर के कलोल औद्योगिक क्षेत्र में दवा बनाने की एक कंपनी के वाटर टैंक में उतरे एक मजदूर ने जहरीली गैस के कारण दम घुटने से मदद के लिए पुकार लगाई तो चार अन्य श्रमिक भी इस टैंक में उतरे, लेकिन जिंदा वापस नहीं आ सके। टैंक में रासायनिक गैस के चलते पांचों श्रमिकों की जान चली गई। गांधीनगर जिले के कलोल कस्बे के खात्रज गांव में गुजरात औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र के प्लाट 10 ब्लाक नंबर 58 में दवा कंपनी तुत्सन फार्मा के वाटर प्रोसेस टैंक की सफाई का काम चल रहा था। एक मजदूर नीचे उतरा तथा कुछ देर बाद उसने दम घुटने के चलते मदद के लिए पुकारा, एक के बाद एक मदद के लिए बाहर खड़े चार श्रमिक इस टैंक में उतरे, लेकिन जहरीली गैस के प्रभाव के चलते इन पांचों की मौत हो गई।

घटना की सूचना मिलते ही गांधीनगर फायर ब्रिगेड के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे तथा पांचों श्रमिकों के शव बाहर निकाले। पुलिस का मानना है कि जहरीली गैस के प्रभाव के चलते श्रमिकों की मौत हुई है। दीवाली पर्व के चलते प्लांट आपरेटर छुट्टी पर बाहर गया हुआ था, दो सुरक्षाकर्मी यहां मौजूद थे। कंपनी के ईटीपी प्लांट की सफाई के लिए विनय कुमार नामक श्रमिक टैंक में उतरा। अचानक वह चिल्लाने लगा तो एक-एक करके चारों श्रमिक देवेंद्र कुमार, दिनेश, राजन कुमार, अनीश कुमार टैंक में उतरे, लेकिन जहरीली गैस के प्रभाव के चलते वहीं दम घुटने से उनकी मौत हो गई। पुलिस भी रासायनिक प्रक्रिया के चलते उत्पन्न जहरीली गैस को ही मौत का कारण बता रही है। गौरतलब है इससे पहले सूरत के कडोडोरा इलाके में एक पैकेजिंग कंपनी में आग लगने की वजह से दो मजदूरों की मौत हो गई थी। हादसे में घायल तीन मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रशासन की तरफ से 125 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। मृतकों में एक बिहार का मजदूर सद्दाम है। पैकेजिंग कंपनी में आग लगने के बाद कई मजदूरों ने जान बचाने के लिए पांचवीं मंजिल से छलांग लगा दी।

chat bot
आपका साथी