Corona Vaccine: गुजरात के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त लगेगा कोरोना का टीका, निजी अस्पतालों में देने होंगे 250 रुपये

Corona Vaccine गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को बताया कि कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू होगा। गुजरात के सभी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन निशुल्क दी जाएगी। इसके लिए पहले पंजीकरण किया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:22 PM (IST)
Corona Vaccine: गुजरात के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त लगेगा कोरोना का टीका, निजी अस्पतालों में देने होंगे 250 रुपये
गुजरात के निजी अस्पतालों में 250 रुपये में मिलेगी कोरोना वैक्सीन। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Corona Vaccine: गुजरात के सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका निशुल्क लगाया जाएगा, जबकि निजी अस्पतालों में प्रति टीका 250 रुपये निर्धारित किए गए हैं। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को बताया कि गुजरात में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण एक मार्च से शुरू होगा। गुजरात के सभी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन निशुल्क दी जाएगी। इसके लिए पहले पंजीकरण किया जाएगा। इस फेज में 60 साल से अधिक उम्र की महिला पुरुष तथा गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 से 59 साल के महिला व पुरुष को वैक्सीन दी जाएगी। नितिन पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोरोना के टीके की दर 150 रुपये तय की गई है तथा सौ रुपये अस्पताल प्रबंधन खर्च के वसूले जा सकेंगे। निजी अस्पतालों में कोरोना टीका 250 रुपये में लगा सकेंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में बुलाई गई कोर कमेटी की बैठक में अहमदाबाद सहित चार महानगर पालिका में रात्रि कर्फ्यू आगामी 15 मार्च तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोरोना की वैक्सीन के तीसरे चरण की तैयारियों का जायजा लिया तथा स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने वैक्सीन दिए जाने के बाद उसके कारण होने वाले प्रभाव अथवा विपरीत असर पर निगरानी रखने पर भी जोर दिया। बैठक में इस चरण में कोरोना वारियर्स को दूसरी डोज देने पर भी चर्चा की गई। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि प्रथम चरण में 4.82 लाख हेल्थ वर्कर्स में से 84 फीसद को वैक्सीन दिया जा चुका है, जबकि 5.41लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 77 फीसद को वैक्सीन दी जा चुकी है। इसके अलावा 1.64 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ जयंती रवि ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से गुजरात को सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे की 15.70 लाख तथा भारत बायोटेक की 4.86 लाख कोवैक्सीन डोज मिल चुकी है।

chat bot
आपका साथी