Gujarat Politics: राहुल गांधी से मिले गुजरात कांग्रेस के नेता, शीघ्र घोषित होंगे नए नेताओं के नाम

Gujarat Politics कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नई दिल्‍ली में प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। राहुल ने अपने संदेश में प्रदेश के नेताओं से चुनावी तैयारियों में जुटने का आह्वान किया। साथ ही कहा कि नए नेताओं के नाम दो दिन में घोषित कर देंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:16 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:16 PM (IST)
Gujarat Politics: राहुल गांधी से मिले गुजरात कांग्रेस के नेता, शीघ्र घोषित होंगे नए नेताओं के नाम
राहुल गांधी से मिले गुजरात कांग्रेस के नेता। फाइल फोटो

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। गुजरात कांग्रेस के अध्‍यक्ष व विधानसभा में नेता विपक्ष पद के लिए नेताओं के चयन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नई दिल्‍ली में शुक्रवार को प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। बैठक के बाद राहुल ने अपने संदेश में प्रदेश के नेताओं से चुनावी तैयारियों में जुटने का आह्वान किया। साथ ही, कहा कि नए नेताओं के नाम दो दिन में घोषित कर देंगे। कार्यकारी अध्‍यक्ष हार्दिक पटेल को प्रदेश कांग्रेस की चुनाव प्रचार समिति का जिम्‍मा सौंपा जा सकता है। पिछले चुनाव में वरिष्‍ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने यह जिम्‍मा मांगा था लेकिन उनको नहीं दिया गया था। गुजरात में फरवरी-मार्च 2021 में हुुए स्‍थानीय निकाय व पंचायत चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष अमित चावड़ा व विधानसभा में नेता विपक्ष परेश धनाणी ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

राहुल गांधी से इन नेताओं ने की मुलाकात

पार्टी प्रभारी सांसद राजीव सातव के निधन के चलते करीब पांच माह तक नए नेताओं पर चर्चा नहीं हो सकी, लेकिन बीते दिनों डा रघु शर्मा को प्रदेश प्रभारी नियुक्‍त किए जाने के बाद उन्‍होंने प्रदेश के नेताओं से रायशुमारी के बाद पार्टी आलाकमान को गुजरात की रिपोर्ट सौंपी थी। बैठक के बाद राहुल ने प्रदेश के नेताओं से चुनावी तैयारियों में जुट जाने को कहा। आगामी दो-तीन दिन में नए नेताओं के नाम की घोषणा का भी भरोसा दिया। प्रदेश प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने बताया कि शुक्रवार को चावड़ा, धनाणी के अलावा राज्‍यसभा सदस्‍य शक्ति सिंह गोहिल, पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी, मप्र के पूर्व प्रभारी पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर, पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, सिद्धार्थ पटेल, कार्यकारी अध्‍यक्ष हार्दिक पटेल, हाल ही कांग्रेस से जुड़े निर्दलीय विधायक जिग्‍नेश मेवाणी, विधायक वीरजी ठुम्‍मर, विधायक पूंजाजी वंश सहित करीब दो दर्जन नेताओं ने राहुल गांधी से मुलाकात कर अध्‍यक्ष व नेता विपक्ष के पद के लिए चर्चा की। गौरतलब है कि बैठक के बाद एक बार तो सांसद शक्ति सिंह गोहिल का नाम तय किए जाने बात सामने आई, लेकिन बताया जा रहा है कि वो इसके लिए तैयार नहीं हैं। पार्टी अब पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर, भरत सिंह सोलंकी व अर्जुन मोढवाडिया में से किसी एक के नाम पर विचार कर रही है। उधर, नेता विपक्ष का पद वीरजी ठुम्‍मर, पुंजाजी वंश, शैलेष परमार में से किसी एक को मिल सकता है। अध्‍यक्ष का नाम तय होने के बाद ही नेता विपक्ष का नाम तय होगा।

हार्दिक पटेल को मिल सकती है ये जिम्मेदारी

गुजरात कांग्रेस की चुनाव प्रचार समिति का जिम्‍मा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को सौंपा जा सकता है। हार्दिक राज्‍य में काफी चर्चित हैं तथा कांग्रेस अपने ओबीसी, दलित, मुस्लिम वोट बैंक के साथ पाटीदार मतों को भी अपने पक्ष में करने के लिए यह दांव खेल सकती है। गौरतलब है कि पिछले चुनाव से पहले पूर्व मुख्‍यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने चुनाव समिति का अध्‍यक्ष पद मांगा था, लेकिन उन्‍हें साफ मना कर दिया गया था। दरअसल, राज्‍यसभा चुनाव में पार्टी के साथ दगा करने के चलते कांग्रेस उन पर विश्‍वास नहीं कर पा रही थी। वाघेला अब बिना शर्त पार्टी में शामिल होने का एलान कर चुके हैं, लेकिन इसका फैसला राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ में है। चूंकि गत चुनाव में पार्टी के प्रभारी रहते गहलोत ने ही वाघेला को बाहर का रास्‍ता दिखाया था।

chat bot
आपका साथी