Gujarat: अशोक गहलोत की पसंद का होगा गुजरात कांग्रेस प्रभारी, सचिन पायलट को लेकर प्रदेश कांग्रेस भी असहज

Gujarat राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत वरिष्‍ठ नेता व कांग्रेस कार्यसमिति सदस्‍य अविनाश पांडे या राष्‍ट्रीय महासचिव मोहन प्रकाश में से किसी एक को गुजरात प्रभारी बनाना चाहते हैं। वहीं सचिन पायलट को लेकर गुजरात कांग्रेस भी असहज है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 09:25 PM (IST)
Gujarat: अशोक गहलोत की पसंद का होगा गुजरात कांग्रेस प्रभारी, सचिन पायलट को लेकर प्रदेश कांग्रेस भी असहज
अशोक गहलोत की पसंद का होगा गुजरात कांग्रेस प्रभारी, सचिन पायलट को लेकर प्रदेश कांग्रेस भी असहज। फाइल फोटो

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। राजस्‍थान के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट को गुजरात कांग्रेस भी प्रभारी पद के रूप में नहीं चाहती है। वरिष्‍ठ नेता अविनाश पांडे तथा मोहन प्रकाश में से किसी एक के प्रभारी बनने की प्रबल संभावनाएं है। सांसद राजीव सातव के निधन से यह पद खाली हो गया था। राजस्‍थान में अपनी ही पार्टी की सरकार को गिराने का प्रयास कर चुके पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट को भले कांग्रेस ने फिर स्‍वीकार कर लिया, लेकिन उनको लेकर पार्टी में असहजता बनी हुई है। केंद्रीय आलाकमान के करीबी होने के बावजूद सचिन पायलट को लेकर गुजरात कांग्रेस एकमत नहीं है। बताया जा रहा है कि राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, वरिष्‍ठ नेता व कांग्रेस कार्यसमिति सदस्‍य अविनाश पांडे या राष्‍ट्रीय महासचिव मोहन प्रकाश में से किसी एक को गुजरात प्रभारी बनाना चाहते हैं। गहलोत 2017 के विधानसभा चुनाव में गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रह चुके हैं तथा तीन दशक में पहली बार कांग्रेस 182 में से 77 सीट जीतने में कामयाब रही थी। गहलोत सचिन पायलट को पार्टी में कोई बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपने के पक्ष में नहीं हैं। हालांकि कांग्रेस के ही कुछ नेताओं का यह भी मानना है कि सचिन पायलट खुद राजस्‍थान से दूर नहीं जाना चाहते हैं।

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी का एलान इसी सप्‍ताह होना है। राजस्‍थान कांग्रेसके पूर्व प्रभारी अविनाश पांडे इस रेस में सबसे आगे हैं। गहलोत व पायलट के विवाद के चलते उन्‍हें राजस्‍थान से हटना पड़ा था, लेकिन अब उन्‍हें गुजरात की जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है। पार्टी के पूर्व प्रदेश प्रभारी व सांसद राजीव सातव का गत 16 मई को कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो गया था। गुजरात कांग्रेस के प्रवक्‍ता मनीष दोशी भी मानते हैं कि प्रदेश के नए प्रभारी की नियुक्ति में अशोक गहलोत की भूमिका अहम होगी। राजस्‍थान में तीसरी बार मुख्‍यमंत्री बने गहलोत कर्नाटक व मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस सरकार गिराए जाने के बाद राजस्‍थान में अपनी सरकार बचाने में कामयाब रहे थे। 

chat bot
आपका साथी