Gujarat: गुजरात में हैजा से पांच की मौत, सौ से अधिक बीमार; अमित शाह ने जाना पीड़ितों का हाल

Gujarat हैजा से गुजरात में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। उल्‍टी-दस्‍त के सवा सौ केस सामने आ चुके हैं। केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने फोन कर अधिकारियों से कलोल में फैल रहे हैजा के पीड़ितों का हालचाल पूछा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 05:37 PM (IST)
Gujarat: गुजरात में हैजा से पांच की मौत, सौ से अधिक बीमार; अमित शाह ने जाना पीड़ितों का हाल
गुजरात में हैजा से पांच की मौत, सौ से अधिक बीमार। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में हैजा से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। उल्‍टी और दस्‍त के सवा सौ केस सामने आ चुके हैं। केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने फोन कर अधिकारियों से कलोल में फैल रहे हैजा के पीड़ितों का हालचाल पूछा। इसके बाद जिला कलक्‍टर हरकत में आए और जिले के अधिकारियों से चर्चा कर पीड़ितों के उपचार व स्‍वच्‍छ पानी की व्‍यवस्‍था का जायजा लेने खुद मौके पर पहुंचे। कलोल के रेलवे पूर्व विस्‍तार के वार्ड चार व 11 में लंबे समय से गंदे व बदबूदार पानी की शिकायत की जा रही थी, लेकिन प्रशासन ध्‍यान नहीं दे रहा था। बीते दो सप्‍ताह में कलोल में उल्‍टी व दस्‍त के केस बढ़ने लगे तथा तीन बच्‍चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई।

अब तक उल्‍टी-दस्‍त के सवा सौ से अधिक केस सामने आ चुके हैं। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया तथा कलोल नगर पालिका के दो किमी क्षेत्र को हैजा ग्रस्त घोषित किया गया। पीड़ितों के उपचार के लिए गांधीनगर सिविल अस्‍पताल में भी विशेष वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा कलोल में चाय, पान, मांस की दुकानों को बंद करा दिया गया तथा पानी के पाउच बेचने पर भी रोक लगा दी। पालिका के 110 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की 55 टीमें बनाईं, जो घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं, 303 पानी के नमूने लिए गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर बताया कि उनके गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले कलोल के कुछ इलाकों में हैजा के केस मिलने की जानकारी मिली है। इस संबंध में जिला कलक्‍टर व स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से बात कर उन्‍होंने त्‍वरित इसके फैलाव को रोकने तथा प्रभावित लोगों के उपचार की समुचित व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए हैं। अमित शाह के फोन के बाद राज्‍य का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग भी पूरी तरह अलर्ट है तथा कलोल में फैले हैजा पर नियंत्रण के लिए विभाग के आला अधिकारियों को काम पर लगाया है। 

गुजरात में 12 जुलाई को अमित शाह का जगन्नाथ मंदिर की मंगला आरती में शामिल होने का कार्यक्रम है। इसके अलावा वह राष्ट्रीय रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। 11 जुलाई को शाह अहमदाबाद पहुंचेंगे।

chat bot
आपका साथी