Gujarat: वाहनों के फर्जी कागजात बनाकर करोड़ों की हेराफेरी करने वाले गिरोह के पांच गिरफ्तार

Gujarat सूरत अपराध शाखा के सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया कि अरुणाचल में कोरोना के चलते वाहनों को कार्यालय पर नहीं लाने की छूट दे रखी है। इसका इरशाद व इसके साथियों को पता चला तो उन्होंने फायदा उठाकर सूरत के यस बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:20 PM (IST)
Gujarat: वाहनों के फर्जी कागजात बनाकर करोड़ों की हेराफेरी करने वाले गिरोह के पांच गिरफ्तार
वाहनों के फर्जी कागजात बनाकर करोड़ों की हेराफेरी करने वाले गिरोह के पांच गिरफ्तार। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात पुलिस ने वाहनों के फर्जी कागजात बनाकर करोड़ों रुपये की हेराफेरी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश कर पांच आरोपितों की धरपकड़ की है। अरुणाचल प्रदेश के परिवहन कार्यालय में वाहनों को फिजिकली नहीं ले जाना पड़ता है। इसका फायदा उठाकर 20 लोगों के इस समूह ने सूरत के यस बैंक को करीब नौ करोड रुपये का चूना लगा दिया। बताया जाता है कि इरशाद पठान नामक मुख्य आरोपित ने 19 अन्य लोगों के साथ मिलकर सूरत की यस बैंक से 53 वाहनों का लोन लिया। इस गिरोह ने 53 में से महज पांच ही वाहन शोरूम से उठाएं, जबकि 48 वाहनों के रजिस्ट्रेशन बीमा के दस्तावेज आदि फर्जी तैयार कर सूरत की यस बैंक शाहदरा शाखा से उनका फोन ले लिया है।

8.71 करोड़ रुपये का इन्होंने लोन लिया। इसमें से महज 3.30 करोड़ रुपये ही इन्होंने जमा कराएं करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये का घोटाला इन लोगों ने किया। अरुणाचल प्रदेश के सुनील भोंसले नामक एक युवक ने गुजरात पुलिस को इसकी सूचना दी। गुजरात में वाहनों के फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंकों से भारी मात्रा में लोन उठाने वाले इस गिरोह की जानकारी दी। सूरत अपराध शाखा के सहायक पुलिस आयुक्त आरआर सरवैया ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते वाहनों को कार्यालय पर नहीं लाने की छूट दे रखी है। इसका इरशाद पठान व इसके साथियों को पता चला तो उन्होंने इसका फायदा उठाकर सूरत के यस बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया। पुलिस ने न्यायालय में पेश कर पांच आरोपितों को पांच दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपितों से इस गिरोह के बारे में और भी अन्य कई जानकारियां मिलने की संभावना है। पुलिस इस मामले के हर पहलू की जांच कर रही है। इस मामले में शीघ्र ही बड़ा खुलासा होने की संभावना है। इस मामले में पूछताछ के दौरान आरोपित अहम खुलासा कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी