Earthquake in Gujarat: गुजरात के कच्‍छ में भूकंप के झटके, लोगों में दहशत का माहौल

गुजरात के कच्छ में बुधवार सुबह 9 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए भूकंप का केंद्रबिंदु खवाडा से 26 किमी दूर था। भचाउ में भी मंगलवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिससे लोगों में दहशत का माहौल है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 11:37 AM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 01:26 PM (IST)
Earthquake in Gujarat: गुजरात के कच्‍छ में भूकंप के झटके, लोगों में दहशत का माहौल
गुजरात के कच्‍छ में भूकंप के झटके

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात (Gujarat) के कच्छ (Kutch) में बुधवार सुबह भूकंप (Earthquake) का झटका महसूस किया गया है। सुबह 9.46 बजे के आसपास 4.3 तीव्रता के भूकंप ने कच्छ को हिला दिया। भूकंप का केंद्रबिंदु खवाडा से 26 किमी दूर बताया गया था। लोगों में दहशत का माहौल है। भचाउ (Bhachau) में भी कल रात भूकंप के झटके महसूस हुए थे। भूकंप का केंद्र खवाड़ा से 26 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण में बताया गया। भूकंप कच्छ के अधिकांश हिस्सों में महसूस किया गया क्योंकि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4 से ऊपर थी। चूंकि खवाड़ा (Khawada) भूकंप का केंद्र था, इसलिए इसने सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए।

 गिर सोमनाथ में 19 बार महसूस आया था भूकंप 

गुजरात के गिर सोमनाथ (Gir Somnath) में दिसंबर के पहले सप्‍ताह में तड़के 1.7 से 3.3 तीव्रता वाले भूकंप के 19 झटके महसूस किए गए थे। तीव्रता कम होने के कारण किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। गांधीनगर (Gandhi nagar) स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान (Earthquake research institute) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसे ‘‘मानसून के कारण होने वाली भूकंपीय गतिविधि’’ बताया था। जो अक्‍सर भारी बारिश के बाद देखी जाती है। आईएसआर अधिकारी का कहना था कि इससे चिंतित होने की कोई बात नहीं है। बता दें कि ये सोमनाथ में ये भूकंप रात 1 बजकर 42 मिनट से ये भूकंप 19 बार आया था।  हालांकि भूकंप की तीव्रता कम थी।  सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जिले में तालाला के पूर्व-उत्तर-पूर्व (ईएनई) में इसका केंद्र दर्ज किया गया था।

chat bot
आपका साथी