Coronavirus Vaccination in Gujarat: गुजरात में डॉ. मोदी ने ली वैक्‍सीन की पहली खुराक, रुपाणी बोले- बिना किसी भ्रम व संकोच के लगवाएं टीका

Coronavirus Vaccination in Gujarat कोरोना महामारी के खिलाफ आज पूरे देश में टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। अहमदाबाद में स्थित सिविल हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर में टीकाकरण का केंद्र बनाया गया है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ जेपी मोदी पहला टीका लगवाया।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:33 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:27 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Gujarat:  गुजरात में डॉ. मोदी ने ली वैक्‍सीन की पहली खुराक,  रुपाणी बोले-  बिना किसी भ्रम व संकोच के लगवाएं टीका
सिविल हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर मोदी ने सबसे पहले टीका लगवाया।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि बिना किसी भ्रम व संकोच के कोरोना का टीका लगवाएं। गुजरात में पहले दिन 16000 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में ट्रॉमा सेंटर में कोरोना वैक्सीन का सेंटर बनाया गया है। विजय रुपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल की मौजूदगी में सिविल अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर मोदी ने सबसे पहले टीका लगवाया। वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ केतन देसाई, गुजरात के जाने-माने ऑर्थो सर्जन डॉक्टर एचपी भालोदिया तथा बीजे मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड डॉ कल्पेश शाह सहित कई चिकित्सकों ने पहले दिन कोरोना की वैक्सीन लगवाई।

पहला हक फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर का 

 मुख्यमंत्री रूपाणी ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन का पर सबसे पहला हक फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर का है। डॉक्टर नर्सेज कर्मी कथा एंबुलेंस ड्राइवर को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। गुजरात में टीकाकरण के लिए 40000 बूथ बनाए गए हैं पहले दिन 161 सेंटर पर सौ-सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। गुजरात में  स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की गई है इसके अलावा 50 साल से अधिक उम्र के एक करोड़ 5 लाख लोगों का डाटा टीकाकरण के लिए तैयार किया गया है। गुजरात में पहले चरण में करीब 11 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। सिविल हॉस्पिटल को अभी तक 1 लाख 20000 डोज भेजी गई है जो अहमदाबाद के विभिन्न केंद्रों पर पहुंचा दी जाएगी। शनिवार को टीकाकरण के पहले दिन सिविल हॉस्पिटल के 100 डॉक्टर नर्सिंग स्टाफ तथा फार्मेसिस्ट को टीका दिया जाएगा।

जाने-माने ऑर्थो सर्जन एचपी भालोदिया वी कोरोना का टीका लेंगे। डॉक्टर मोदी डॉक्टर भालोदिया का कहना है कि टीका को लेकर देशभर में जिस तरीके का माहौल है उसमें वे सबसे पहले टीका लगवा कर एक विश्वास का माहौल बनाना चाहते हैं। डॉक्टर मोदी ने बताया कि लोगों को कोरोना के टीका को लेकर कई तरीके के भ्रम हैं। लोगों को विश्वास दिलाने तथा उनके माय से बाय निकालने के लिए वह सबसे पहले टीका लगवाएंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा उपमुख्यमंत्री निखिल भाई पटेल भी इस मौके पर उपस्थित हैं। अहमदाबाद की सिविल हॉस्पिटल गुजरात में कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। सिविल अस्‍पताल को अभी तक 1 लाख 20000 डोज भेजी गई है जो अहमदाबाद के विभिन्न केंद्रों पर पहुंचा दी जाएगी।

 गौरतलब है कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में 10 करोड़ वैक्सीन की डोज तैयार की गई है। यहां प्रत्‍येक माह 10 करोड़ कोरोना की डोज तैयार की जाएगी। वैक्‍सीनेशन के पहले चरण में ये  प्राथमिकता वाले समूहों को ही दी जा रही है। दरअसल शुरुआत में  1.65 करोड़ डोज का पहला ऑर्डर दिया गया है,  साथ ही सहयोगी देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को भी ध्‍यान में रखा गया है। अगले छह से सात माह में उपलब्ध होने वाली वैक्‍सीन की योजना भी तैयार कर ली गई है। बताया जा रहा है कि 30 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगने के बाद देश में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्‍या जीरो  तक पहुच जाएगी।  

LIVE Coronavirus Vaccination in Darjeeling: दार्जिलिंग में शुरु हुआ वैक्‍सीनेशन, पहला टीका लगवाने वाले व्‍यक्ति ने साझा किया अनुभव

chat bot
आपका साथी