कांग्रेस ने पाटीदार दिग्गज नरेश पटेल को दिया न्यौता, राजनीतिक गलियारों में मची हलचल

नरेश पटेल (Naresh patel) को कांग्रेस (Congress) के नेताओं ने पार्टी में शामिल होने का न्योता देकर राजनीति मे हलचल पैदा कर दी है। बीते सप्ताह गुजरात एक पाटीदार चेहरे की राजस्थान से मुख्यमंत्री गहलोत (Ashok Gehlot) से मुलाकात की बात को उजागर किया था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 01:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:31 PM (IST)
कांग्रेस ने पाटीदार दिग्गज नरेश पटेल को दिया न्यौता, राजनीतिक गलियारों में मची हलचल
गुजरात पाटीदार समाज के एक चर्चित चेहरे नरेश पटेल को कांग्रेस का न्‍यौता

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात पाटीदार समाज के एक चर्चित चेहरे नरेश पटेल को कांग्रेस के नेताओं ने पार्टी में शामिल होने का न्योता देकर राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी ला दी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नरेश पटेल से मुलाकात कर गुजरात की राजनीति में भविष्य की संभावनाओं पर चर्चा कर चुके हैं।

दैनिक जागरण ने बीते सप्ताह गुजरात एक पाटीदार चेहरे की राजस्थान से मुख्यमंत्री गहलोत से मुलाकात की बात को उजागर किया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गुजरात कांग्रेस के दिग्गज नेता भरत सिंह सोलंकी बीते शनिवार ही पाटीदार समाज की कुलदेवी खोडल माता के मंदिर पहुंचकर खोडल धाम ट्रस्ट के मुखिया नरेश पटेल से मिलकर उन्हें कांग्रेस में शामिल होने का न्योता दे चुके हैं। सोमवार को गुजरात प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालने से पहले नवनियुक्त अध्यक्ष जगदीश ठाकुर ने नरेश पटेल को सार्वजनिक रूप से कांग्रेस में शामिल होने का न्योता देकर गुजरात की राजनीति में सरगर्मी ला दी है। नेता विपक्ष सुखराम राठवा ने भी कहा है कि नरेश पटेल के लिए कांग्रेस के दरवाजे खुले हैं। उनका कहना है कि पार्टी की नेता हमेशा उसे मजबूत करने के लिए प्रयास करते रहते हैं। नरेश पटेल पाटीदार समाज के प्रभावशाली व्यक्ति हैं तथा उनके साथ मेरी भी मित्रता है। राठवा ने कहा कि नरेश पटेल गुजरात के हर समाज के लोगों को साथ लेकर चलने में मानते हैं, नरेश पटेल अगर कांग्रेस में आना चाहते हैं तो उनके लिए हमारे दरवाजे हमेशा खुले हैं।

पिछले एक दशक से नरेश पटेल के गुजरात की राजनीति में सक्रिय होने की खबरें आती रही हैं लेकिन इस बार नरेश पटेल खुद राजनीति में सक्रिय होने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि पाटीदार समाज कहेगा तो वे राजनीति से जुड़ेंगे। चुनाव लड़ना उनकी प्राथमिकता नहीं है लेकिन राजनीति में वह अवश्य सक्रिय होंगे। खोडलधाम पर भव्य मंदिर के निर्माण को लेकर अग्रणी रहे नरेश पटेल का पाटीदार समाज में जबरदस्त वर्चस्व है। वे पाटीदार समाज के युवाओं के आइकन हैं, देश विदेश में बसे गुजराती पाटीदार समाज के लोगों में उनकी खास पैठ है। कांग्रेस ने निश्चित तौर पर नरेश पटेल को आमंत्रण देकर गुजरात की राजनीति में एक बड़ी रणनीतिक पहल की है जो आगामी विधानसभा चुनाव के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। गुजरात की राजनीति में पाटीदार समाज निर्णायक भूमिका में रहा है।

उधर नरेश पटेल ने कहा है कि वे अपने समाज के कहने पर राजनीति में सक्रिय होंगे। कांग्रेस एवं भाजपा दोनों ही दल के साथ मेरे अच्छे संबंध हैं दोनों मेरे साथ लगाव रखते हैं। राजनीति करने की संभावना अभी शून्य है लेकिन पाटीदार समाज आदेश करेगा तो जरूर सक्रिय राजनीति में आएंगे। गौरतलब है कि नरेश पटेल ने गत दिनों एक बयान जारी किया था कि गुजरात का अगला मुख्यमंत्री पाटीदार होना चाहिए इसके बाद भारतीय जनता पार्टी में तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को हटाकर उनके स्थान पर पहली बार विधायक बने पाटीदार समाज के नेता भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

सौराष्ट्र से कांग्रेस विधायक ललित कगथरा ने कहा है कि नरेश भाई कांग्रेस में शामिल होते हैं तो उनके लिए सुरक्षित विधानसभा सीट वे छोड़ने को तैयार हैं। अगर नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल होते हैं तो इससे पार्टी को एक बड़ा पाटीदार चेहरा मिल सकता है इससे पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। पाटीदार आरक्षण आंदोलन को लेकर हार्दिक पटेल गुजरात में 2015 में सक्रिय हुए थे तथा आज भी वे समाज को एकजुट करने में सक्रिय हैं। विधायक एवं दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को पार्टी में शामिल करने के बाद प्रदेश अध्यक्ष पद पर ओबीसी नेता एवं पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर की नियुक्ति तथा नेता विपक्ष पद पर आदिवासी नेता सुखराम राठवा को बिठाने के बाद कांग्रेस अगर दिग्गज पाटीदार चेहरे को अपनी पार्टी में लाने में सफल हो जाती है तो गुजरात की राजनीति में एक बड़ा परिवर्तन होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी