गुजरात में कांग्रेस का चिंतन शिविर, सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी समेत 300 नेता होंगे शामिल

Congress Chintan Shivir in Gujarat गुजरात में नवंबर के दूसरे माह में कांग्रेस के चिंतन शिविर का आयोजन किया जाएगा। उम्‍मीद जतायी जा रही है कि इसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत 300 नेता शामिल होंगे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:53 AM (IST)
गुजरात में कांग्रेस का चिंतन शिविर, सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी समेत 300 नेता होंगे शामिल
गुजरात में नवंबर के दूसरे सप्ताह में कांग्रेस केे चिंतन शिविर का आयोजन किया जाएगा

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष व विधानसभा में नेता विपक्ष के चयन के बाद राज्य में कांग्रेस का चिंतन शिविर होगा जिसमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं। नवंबर के दूसरे सप्ताह में शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें गुजरात के सभी जिलों से करीब 300 नेता शामिल होंगे।

शुक्रवार को नई दिल्ली में गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय आलाकमान एवं प्रदेश के नेताओं के बीच चिंतन मंथन चला। प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा एवं नेता विपक्ष परेश धनानी के स्थान पर नए नेताओं के चुनाव का जिम्मा राज्य के नए प्रभारी डॉ रघु शर्मा को सौंपा गया है। शर्मा ने प्रदेश के नेताओं से 2 दिन रायशुमारी कर अपनी रिपोर्ट राहुल गांधी को सौंप दी है जिसके बाद प्रदेश में दो अहम ओहदों पर नेताओं के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अध्यक्ष के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी, पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, सांसद नारायण राठवा, सांसद अमीबेन याग्निक में से कोई हो सकते हैं। प्रदेश में अगर महिला को अध्यक्ष बनाया जाता है तो कांग्रेस को जातिगत समीकरणों से ऊपर उठकर बदलाव को तैयार नजर आने वाली पार्टी के रूप में भी देखा जाएगा। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने की घोषणा कर वैसे भी प्रियंका गांधी ने पार्टी में महिलाओं को बराबरी का स्थान देने की शुरुआत कर दी है।

बैठक के बाद राहुल गांधी, रघु शर्मा, शक्ति सिंह गोहिल, अन्य नेता राजस्थान भवन पहुंचे जहां पर सब लोगों ने मिलकर लंच किया। राहुल ने प्रदेश के नेताओं को भेजे अपने संदेश में कहा है कि आप विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट जाएं दो-तीन दिन में नए नेता के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। कांग्रेस गुजरात को चार जोन में बांटकर चारों के अलग-अलग सेक्रेटरी नियुक्त करेगी इसके अलावा चार से पांच उपाध्यक्ष तथा दो नए और कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। हार्दिक पटेल पहले से कार्यकारी अध्यक्ष उन्हें चुनाव प्रचार समिति की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

नई दिल्ली में गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ एवं युवा नेताओं ने राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें राज्य की राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया। राहुल गांधी गुजरात की इकाई से अधिक खुश नजर नहीं आ रहे हैं इसीलिए युवा नेता हार्दिक पटेल एवं निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी को राहुल खास तवज्जो दे रहे हैं। बिहार में उपचुनाव में चुनाव प्रचार रोड शो के लिए हार्दिक व जिग्नेश मेवाणी को शुक्रवार को विशेष तौर पर भेजा गया।

chat bot
आपका साथी