Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में ईवीएम को लेकर कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया

Gujarat Local Body Election 2021 गुजरात में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का आरोप है कि ईवीएम में भाजपा का चुनाव निशान बड़ा तथा अधिक बोर्ड दिखाया गया है। साथ ही निशान के नीचे बीजेपी लिखा हुआ है जबकि अन्य दलों के चुनाव चिन्ह बिल्कुल सामान्य ग्रुप में दिखाए गए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 06:24 PM (IST)
Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में ईवीएम को लेकर कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया
गुजरात में ईवीएम को लेकर कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat Local Body Election 2021: गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर जहां चुनाव प्रचार चरम पर है, वही ईवीएम को लेकर फिर कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी (आप) ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। दोनों दलों का आरोप है कि ईवीएम में भाजपा का चुनाव निशान बड़ा तथा अधिक बोर्ड दिखाया गया है। साथ ही, निशान के नीचे बीजेपी लिखा हुआ है, जबकि अन्य दलों के चुनाव चिन्ह बिल्कुल सामान्य ग्रुप में दिखाए गए। आम आदमी पार्टी राजकोट के अध्यक्ष राजभा झाला ने चुनाव आयोग के समक्ष भेजी गई अपनी अर्जी में कहा  कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में सत्ताधारी दल भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल आकार में बड़ा तथा अधिक गहरे काले रंग में दिखाया गया है।

इसके अलावा चुनाव चिन्ह के नीचे पार्टी का नाम बीजेपी लिखा हुआ दर्शाया गया है। राजभा का आरोप है कि भाजपा के अलावा अन्य दलों के चुनाव चिन्ह बिल्कुल सामान्य तरीके से दर्शाए गए हैं तथा उनके साथ पार्टी का नाम भी नहीं लिखा गया है। इससे पहले राजकोट शहर कांग्रेस के अध्यक्ष हेमांग वसावड़ा ने भी ईवीएम पर लगाए गए चुनाव चिन्ह को लेकर आपत्ति जताई थी। चुनाव आयोग को लिखे गए पत्र में वसावडा ने बताया था कि ईवीएम के ऊपर राजनीतिक दल के चुनाव चिन्ह के रूप में कमल को काफी प्रमुखता से तथा आकार में बड़ा दिखाया गया है। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार तथा आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुसार सभी दलों के चुनाव चिन्ह समान आकार में दर्शाए जाने चाहिए। ईवीएम पर किसी भी राजनीतिक दल के चुनाव चिन्ह को विशेष रूप से नहीं दिखाया जा सकता। साथ ही, किसी एक दल का नाम चुनाव जीतने के साथ लिखना आदर्श आचार संहिता के विपरीत है।

गौरतलब है कि अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर व भावनगर महानगर पालिका के लिए आगामी 21 फरवरी को मतदान होगा। जबकि राज्य की 31 जिला पंचायत 231 तहसील पंचायत तथा 81 नगरपालिका के लिए आगामी 28 फरवरी को मतदान होगा। महानगर पालिका के मतदान से ठीक पहले ईवीएम पर लगाए गए चुनाव निशान को लेकर कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। इस विवाद को लेकर राज्य चुनाव आयोग की ओर से हाल कोई प्रतिक्रिया जारी नहीं की गई है। 

chat bot
आपका साथी