Gujarat: किसानों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस फिर आमने-सामने

Gujarat BJP. गुजरात सरकार ने गत सप्‍ताह बेमौसम बरसात से खराब हुई किसानों की फसल के लिए केंद्र सरकार की मदद से 700 करोड़ के मुआवजे की घोषणा की थी।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 06:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:48 PM (IST)
Gujarat: किसानों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस फिर आमने-सामने
Gujarat: किसानों के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस फिर आमने-सामने

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। किसानों के मुद्दे पर भाजपा व कांग्रेस एक बार फिर आमने-सामने है। सरकार ने किसानों के लिए 700 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की तो कांग्रेस उत्‍तर गुजरात को अछूता रखने का आरोप लगा रही है। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने किसानों की कर्जा माफी की मांग को लेकर उपवास किया। किसानों को 700 करोड़ रुपये के सरकार के पैकेज से उत्‍तर गुजरात के किसानों को अलग रखने को लेकर मुख्‍यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है। इस बीच, भाजपा के पूर्व मंत्री शंकरभाई चौधरी ने गुजरात के सीमांत‍ जिलों में किसानों से मुलाकात कर फसलों के नुकसान का जायजा लिया।

राज्‍य सरकार ने गत सप्‍ताह बेमौसम बरसात से खराब हुई किसानों की फसल के लिए केंद्र सरकार की मदद से 700 करोड़ के मुआवजे की घोषणा की थी। कांग्रेस विधायकों का आरोप है कि राज्‍य सरकार ने बनासकांठा, मेहसाणा व पाटण जिले को इस पैकेज में शामिल नहीं किया। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी से मिलकर कांग्रेस विधायक चावडा, गेनीबेन ठाकोर, रघु देसाई, गुलाब सिंह आदि ने ज्ञापन सौंपा है। उधर, पूर्व मंत्री चौधरी ने भी माना कि उत्‍तर गुजरात में भी किसानेां की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बेमौसम बरसात ने फसल चौपट कर दी है। कांग्रेस विधायक गेनीबेन ने मांग की है कि चौधरी को बनास डेयरी से ऋण लेने वाले किसानों का कर्ज माफ करना चाहिए। उल्‍लेखनीय है कि चौधरी बनास डेयरी के चेयरमैन व निदेशक मंडल के सदस्‍य हैं।

गौरतलब है कि पिछले सप्‍ताह मंत्रिमंडल की बैठक में राज्‍य में किसानों की फसल के नुकसान को लेकर चर्चा की गई। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि सिंचाई क्षेत्र की जमीन वाले किसानों को प्रति हेक्‍टेयर 13500 रुपये तथा बिन सिंचाई वाली भूमि वाले किसानों को 6800 रुपये प्रति हेक्‍टेयर की आर्थिक सहायता दी जाएगी। किसानों की कर्जा माफी व फसल बीमा की मांग को लेकर कांगेस नेता हार्दिक पटेल किसान अधिकार सम्‍मेलन कर रहे हैं। सौराष्‍ट्र के पडधरी के बाद मंगलवार को उन्‍होंने उपलेटा में प्रतीक उपवास कर एक जनसभा को संबोधित किया। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी