अर्जुन मोढवाडिया के आरोप साबित हुए तो राजनीति से संन्यास ले लूंगाः बाबूभाई बोखिरिया

अमूल की सहयोगी संस्था पोरबंदर जिला संघ ने रोजाना दो लाख लीटर दूध प्रोसेस का काम एक कंपनी को सौंप दिया, जो सहकारी नियमों के खिलाफ है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 07:58 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 07:58 PM (IST)
अर्जुन मोढवाडिया के आरोप साबित हुए तो राजनीति से संन्यास ले लूंगाः बाबूभाई बोखिरिया
अर्जुन मोढवाडिया के आरोप साबित हुए तो राजनीति से संन्यास ले लूंगाः बाबूभाई बोखिरिया

अहमदाबाद, जेएनएन। कांग्रेस ने गुजरात सरकार के एक पूर्व मंत्री पर अमूल जैसी संस्था का पिछले दरवाजे से निजीकरण करने का आरोप लगाया है। अमूल की सहयोगी संस्था पोरबंदर जिला संघ ने रोजाना दो लाख लीटर दूध प्रोसेस का काम एक कंपनी को सौंप दिया, जो सहकारी नियमों के खिलाफ है। जिला संघ को इसके बदले रोजाना लाखों का भुगतान करना होगा।

कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने पत्रकारों को बताया कि अमूल से जुड़े  छह सौ करोड़ का सालाना कारोबार करने वाले पोरबंदर जिला सहकारी संघ ने मिल्क प्रोसेस व पैकेजिंग का सकाम कामधेनु एन्टरप्राइजेज को सौंप दिया, जिसके बदले लाखों रुपये का दैनिक भुगतान करना पड़ेगा। कामधेनु कंपनी के सहभागी राज्य सरकार के पूर्व कृषि व पशुपालन मंत्री बाबूभाई बोखिरिया के करीबी लोग बताए जाते हैं। मोढवाडिया ने कहा कि अमूल की स्थापना पशुपालकों व दुग्ध उत्पादकों के हितों की रक्षा करने के लिए की गई थी, ताकि दुध उत्पादन, डेयरी प्रबंधन से लेकर वितरण तक बिचौलिए ना रहें।

उनका आरोप है कि पोरबंदर जिला संघ ने दूध प्रोसेस व पैकेजिंग का काम कंपनी को सौंपकर उसे सीधे सहकारी संस्था की आय का भागीदार बना दिया है, जिससे आने वाले समय में सीधू अमूल में भी निजी कंपनियां सेंध लगा सकती है। मोढवाडिया का आरोप है कि पूर्व मंत्री बोखीरिया के अलावा जिला संघ को प्रतिदिन दो लाख लीटर दूध के प्रोसेस प्लांट की मंजूरी देने वाले अमूल के चेयरमैन आरएस सोढी तथा सहकारी रजिस्ट्रार नलिन उपाध्याय भी इस प्रकरण में शामिल हैं।

इस बीच, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष आईके जाडेजा ने कहा है कि कांग्रेस के शासन में सौराष्ट्र की डेयरियों को बंद करना पड़ा था, लेकिन 2002 में तत्कालीन सीएम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन डेयरियों को पुनर्जीवित किया था। पिछले दो दशक से राज्य की सत्ता के साथ सहकारी संस्थाओं से भी कांग्रेस बाहर निकल गई, इसलिए हताशा में ऐसे आरोप लगा रही है। सरकार की नीतियों के कारण गुजरात का कृषि व पशुपालन क्षेत्र देश में सर्वाधिक उत्पादन करने वाला व किसानों व पशुपालकों को अधिक आय देने वाला बना है।

मेरे खिलाफ कांग्रेस नेता मोढवाडिया आरोपों को साबित करके बताएं। कांग्रेस के आरोपों की जांच किसी न्यायाधीश, जांच समिति या किसी भी एजेंसी से करा लें। आरोप साबित हुए तो राजनीति से संन्यास ले लूंगा लेकिन आरोप साबित नहीं हो तो मोढवाडिया सार्वजनिक जीवन छोड़ दें। 

-बाबूभाई बोखिरिया, पूर्व कृषि मंत्री, गुजरात सरकार।  

chat bot
आपका साथी