Liquor Ban: गुजरात में पुरुषों के साथ महिलाओं में भी बढ़ा शराब का सेवन

Liquor Ban पुरुषों के साथ महिलाओं में भी शराब का सेवन बढ़ा है। शराबबंदी वाले गुजरात में 20 लाख लोग शराब के आदी हैं। राज्‍य की जनसंख्‍या के अनुपात में यह राजस्‍थान व बिहार से भी अधिक है। गुजरात में महिलाओं में भी शराब का शौक तेजी से बढ़ा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:13 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:13 PM (IST)
Liquor Ban: गुजरात में पुरुषों के साथ महिलाओं में भी बढ़ा शराब का सेवन
गुजरात में पुरुषों के साथ महिलाओं में भी बढ़ा शराब का शौक। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में शराब का सेवन करने वालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है। पुरुषों के साथ महिलाओं में भी शराब का सेवन बढ़ा है। शराबबंदी वाले गुजरात में करीब 20 लाख लोग शराब के आदी हैं। राज्‍य की जनसंख्‍या के अनुपात में यह राजस्‍थान व बिहार से भी अधिक है। गुजरात में महिलाओं में भी शराब का शौक तेजी से बढ़ा है। हालांकि राष्‍ट्रीय अनुपात में गुजरात में शराब का सेवन करने वालों की संख्‍या एक चौथाई है। राज्‍यसभा में विविध राज्‍यों में नशाखोरी को लेकर जारी आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात में 4.3 प्रतिशत लोग शराब के आदी हैं। यह संख्या करीब 19 लाख 53 हजार होती है। पड़ोसी राज्‍य राजस्‍थान में शराबबंदी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वहां 2.3 फीसद लोग ही शराब के आदी बताए गए हैं।

बिहार में शराबबंदी है तथा वहां की आबादी गुजरात से करीब दो गुनी है, यहां महज एक प्रतिशत लोग शराब के आदी बताए गए हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर में शराब का सेवन करने वालों का औसत चार प्रतिशत है। देश में शराब का सेवन करने वाले लोगों का प्रतिशत 17 से अधिक है। एक अन्‍य रिपोर्ट में बताया गया कि गुजरात में महिलाओं में भी शराब की लत बढ़ी है। वर्ष 2015 में गुजरात में शराब का सेवन करने वाली महिलाओं का प्रतिशत 0.1 था, जो वर्ष 2020 में बढ़कर 0.3 फीसद हो गया है। राज्‍य में अन्‍य मादक पदार्थों का सेवन करने वालों की संख्‍या 13 से 14 लाख के करीब है, शराब के अलावा अन्‍य माादक पदार्थों का सेवन करने वालों का राज्‍य में प्रतिशत 3.72 के करीब बताया जाता है।

नेशनल ड्रग यूज सर्वे 2019 के आंकड़ों के आधार पर केंद्रीय सामाजिक न्‍याय व रोजगार राज्‍यमंत्री ए नारायणस्‍वामी की ओर से राज्‍यसभा में दी गई जानकारी के आधार पर पता चलता है कि गुजरात में शराब का सेवन करने वालों का प्रतिशत शराब की बिक्री वाले राज्‍यों से भी अधिक है। गुजरात सरकार ने बीते कुछ साल में शराबबंदी के कानून को काफी सख्‍त किया है। इसके बावजूद राज्‍य में शराब की तस्‍करी व अवैध शराब की बिक्री की घटनाएं भी सामने आती रहती है। 

chat bot
आपका साथी