Dragon Fruit नहीं अब 'कमलम' कहिये जनाब, गुजरात सरकार ने बदला इस फल का नाम

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदलकर अब कमलम कर दिया गया है गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को ये फैसला किया। रूपाणी का कहना है कि इस फल का आकार कमल के फूल की तरह है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 09:02 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 09:38 AM (IST)
Dragon Fruit नहीं अब 'कमलम' कहिये जनाब, गुजरात सरकार ने बदला इस फल का नाम
ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदलकर 'कमलम' किया गया

अहमदाबाद, आइएएनएस। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को  ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदलकर 'कमलम' करने का निर्णय लिया है। गुजरात सरकार का कहना है कि इस फल का  आकार कमल की तरह है इसलिए इसका नाम   ड्रैगन फ्रूट  से बदलगर अब कमलम किया जाएगा। रूपाणी  का कहना है कि ये फल चीन के साथ जुड़ा है इसलिए हमने इसका नाम बदल दिया है। संस्कृत भाषा  में कमलम का अर्थ है कमल का फूल होता है। हाल ही में ये फल भारत में तेजी से लोकप्रिय हुआ है। ये एक उष्णकटिबंधीय फल है जिसे अपने अनोखे स्‍वादा और रूप के लिए पसंद किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने  मंगलवार को  बागवानी विकास मिशन के शुभारंभ के दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए  कहा कि 'हम ड्रैगन फ्रूट के पेटेंट को कमलम कहे जाने के लिए आवेदन कर चुके हैं, लेकिन गुजरात सरकार ने फैसला किया है कि इस राज्‍य में इस फल को कमलम कहकर ही पुकारा जाएगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भले ही यह फल ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता है लेकिन ये उचित नहीं है जबकि 'कमलम' शब्‍द संस्कृत भाषा का शब्‍द है इसका आकार भी कमल के पुष्‍प की तरह है। इसलिए हमने इसे कमलम कहने का निर्णय लिया है। नाम बदलने के पीछे कोई भी राजनीतिक कारण नहीं है। मुख्‍यमंत्री रूपाणी ने कहा कि कमलम शब्‍द से किसी को चिंता करने की कोई बात नहीं है, बता दें कि कमल का फूल भाजपा का प्रतीक है। गांधीनगर में स्थित भारतीय जनता पार्टी का मुख्‍यालय का नाम भी 'श्री कमलम' है।

सेहत का खजाना है ड्रैगन फ्रूट 

-ड्रैगन फ्रूट कैक्‍टस  फैमिली से संबंधित गुलाबी रंग का एक रसदार फल है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। ड्रैगन फ्रूट स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभदायक होता है।

-इसमें मौजूद पोषण तत्‍व कई तरह की बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं और हमारे शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। 

-इस फल से कई तरह के जैम, जैली और मुरब्‍बे भी तैयार किए जाते हैं।

-एक सामान्‍य आकार के ड्रैगन फ्रूट में 60 कैलोरी  और 2.9 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

-ये फल विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

- ड्रैगन फ्रूट वजन घटाने में मददगार है साथ ही इसके सेवन से इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत होता है।

- विटामिन सी से भरपूर ये फल बढ़ती उम्र की समस्‍याओं को दूर कर हमें जवान बनाये रखने में मदद करता है।

-इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद मिलती  है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान होने से भी बचाव होता है। ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, ये हार्ट स्ट्रोक और उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाता है।

-  लाल ड्रैगन फ्रूट में बीटा सायनिन मौजूद होता है जो मोटापे को कम करता है और पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है।

- एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ड्रैगन फ्रूट सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। रुमेटॉइड अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को इस फल का सेवन करना चाहिये  ये काफी हद तक दर्द कम कर सकता है।

- ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी बेहद फायदेमंद है।

- इस फल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ते हैं और इसमें मौजूद विटामिन सी और लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में सहायक होता है।

chat bot
आपका साथी