टाटा, मारुति व हुंडई के बाद अब इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का नया ठिकाना बन सकता है गुजरात

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Electric car company Tesla) गुजरात तमिलनाडु आंध्र प्रदेश सहित कुछ राज्यों में अपना प्‍लांट लगाने के लिए जगह की तलाश कर रही है। ऑटोमोबाइल कंपनी (Automobile Company) के लिए गुजरात सबसे पसंदीदा राज्य है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:35 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:35 AM (IST)
टाटा, मारुति व हुंडई के बाद अब इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का नया ठिकाना बन सकता है गुजरात
टेस्ला का अगला ठिकाना हो सकता है गुजरात

गांधीनगर, जागरण संवाददाता। दुनिया की जानी मानी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का अगला ठिकाना गुजरात हो सकता है। गुजरात मुख्यमंत्री कार्यालय के आला अधिकारी इस कार्य कंपनी के उच्च अधिकारियों के संपर्क में हैं। बेंगलुरु में शोध केंद्र स्थापित करने के बाद टेस्ला गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश सहित कुछ राज्यों में अपने प्लांट के लिए मुफीद जगह की तलाश कर रही है। पिछले कुछ दिनों से मीडिया में तथा लोगों की जुबान पर दुनिया के सबसे बड़े रईस बने एलन मस्क का नाम चर्चा में है। एलन मस्क दुनिया की जानी मानी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक हैं। टाटा, मारुति व हुंडई जैसी जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियों के बाद अब गुजरात टेस्ला का भी नया ठिकाना बन सकता है। 

 ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए गुजरात सबसे पसंदीदा राज्य

मुख्यमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा उद्योग एवं खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज दास बताते हैं कि गुजरात सरकार के आला अधिकारी टेस्ला कंपनी के उच्च अधिकारियों के साथ संपर्क में है। कंपनी भारत में अपने प्लांट के लिए जगह की तलाश कर रही है। ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए गुजरात सबसे पसंदीदा राज्य है 24 घंटे पानी बिजली के साथ गुजरात में अब सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा के भी पर्याप्त स्रोत हैं। 

 आगामी 2 साल में अपने कुछ मॉडल लॉन्च करने वाली है टेस्ला

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला भारत में आगामी 2 साल में अपने कुछ मॉडल लॉन्च करने वाली है। कंपनी का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल-3 तथा प्रीमियम एस प्रीमियम एक्स 2022 के पहले भारत में लॉन्च किए जा सकते हैं। टेस्ला कंपनी भारत में महाराष्ट्र तमिल नाडु आंध्र प्रदेश कर्नाटक तथा कुछ अन्य राज्यों में भी अपने नए प्लांट के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं। गुजरात के आला अधिकारियों का मानना है कि गुजरात ऊर्जा हब के रूप में तथा एक विकास मॉडल के रूप में दुनिया के नक्शे पर उभरा है ऐसे में हुंडई मारुति तथा टाटा के बाद टेस्ला कंपनी भी प्लांट के लिए गुजरात को पसंद करेगी।

  गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में नंदीग्राम में टाटा ऑटोमोबाइल की सबसे सस्ती कार नैनो के प्लांट को लेकर हुए विवाद के बाद टाटा मोटर्स ने अपना प्लांट गुजरात के साणंद में शिफ्ट कर लिया था। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री (  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने) टाटा मोटर्स के अध्यक्ष रतन टाटा को तब फोन पर एक एसएमएस किया था "वेलकम"! इस एक मैसेज में टाटा का मन पूरी तरह बदल दिया और वे तुरंत गुजरात आने को तैयार हो गए थे।

chat bot
आपका साथी