प्रधानमंत्री के उज्जवला योजना 2.0 की घोषणा के बाद विजय रुपाणी ने 5 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का किया ऐलान

गुजरात में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि गरीबी बेकारी और भुखमरी भ्रष्टाचार से मुक्त गुजरात विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा।किसानों को अब 10 घंटे बिजली दी जा रही है शहरों एवं गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 11:35 AM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 12:20 PM (IST)
प्रधानमंत्री के उज्जवला योजना 2.0 की घोषणा के बाद विजय रुपाणी ने 5 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का किया ऐलान
गुजरात में 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उज्जवला योजना 2.0 की घोषणा के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्य के 5 लाख जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का ऐलान किया है। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई।

गुजरात के जूनागढ़ में आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि गरीबी, बेकारी और भुखमरी, भ्रष्टाचार से मुक्त गुजरात विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। किसानों को अब 8 घंटे के बदले 10 घंटे बिजली दी जा रही है शहरों एवं गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत गुजरात सरकार प्रदेश के गरीबों, वंचितों एवं पिछड़ों के विकास के संकल्प के साथ आगे बढ़ेगी। राज्य के 24 जिलों के पवित्र यात्रा धामों को 7000 सीसीटीवी कैमरा से सुसज्जित किया गया है। सरकार ने ड्रोन कैमरे के उपयोग को भी मंजूरी देते हुए गुजरात के पुलिस कर्मियों के लिए 10,000 बॉडी वार्न कैमरे व ड्रोन बेस्ड कैमरा सिस्टम का लोकार्पण किया।

बॉडी वाला कैमरा से यातायात, सुरक्षा के साथ कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। 10 हजार पुलिसकर्मी हमेशा ड्यूटी के दौरान इनसे लैस रहेंगे तथा पल पल की घटनाएं कैमरे में कैद होती रहेगी। राज्य की सभी नगर पालिकाओं को विकास के लिए मुख्यमंत्री ने विशेष अनुदान देने की भी घोषणा की है।

रुपाणी के नेतृत्व में लड़ेंगे चुनाव : पाटिल

गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कहा है कि गुजरात विधानसभा का चुनाव मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा। पाटिल ने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों को विराम लगाते हुए कहा है कि गुजरात में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाएं पूरी तरह बेबुनियाद है। रुपाणी के नेतृत्व में सरकार एवं संगठन बहुत अच्छा चल रहा है। रुपाणी सरकार बहुत अच्छी चल रही है तथा जनहित में काम कर रही है। रुपाणी एवं पाटिल दोनों नेता ही गुजरात से आगामी विधानसभा चुनाव के प्रमुख चेहरे होंगे। पाटिल गांधीनगर प्रदेश भाजपा कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के बाद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।

कोरोना में रहे सुरक्षित: नीतिन पटेल

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान गुजरात में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई तथा सरकार के प्रयासों के कारण कोरोना के चलते राज्य काफी हद तक सुरक्षित रहा। ‌ राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले सरकार ने सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं तथा उम्मीद करते हैं कि उसका असर बेहद मामूली रहेगा।

सरकार ने प्रदेश में ऑक्सीजन प्लांट, मेडिकल उपकरण, इंजेक्शन व दवाओं का पर्याप्त जत्था उपलब्ध कराया। राज्य सरकार ने अस्पताल में मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियुक्तियां की है ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। लोगों को घर बैठे स्वास्थ्य सुविधाएं एवं दवाएं मुहैया कराई गई। धनवंतरी रथों के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई।

उपमुख्यमंत्री ने कहा की गुजरात में इस बार बारिश कम हुई है तथा समय से पहले मानसून समाप्ति की ओर है लेकिन इसके बावजूद बेहतर जल प्रबंधन के कारण किसी को भी जल अभाव का सामना नहीं करना पड़ा। नागरिकों की सुविधा के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, ‌ गुजरात का रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है। भगवान शिव से यही प्रार्थना है कि कोरोना की तीसरी लहर नहीं आए और अगर आती भी है तो उसका असर नहीं के बराबर हो। 

chat bot
आपका साथी