Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 56 नए मामले, आधी वयस्‍क आबादी का टीकाकरण

Coronavirus गुजरात में कोरोना संक्रमण के अब तक आठ लाख 24147 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से आठ लाख 12718 लोग स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके। राज्य में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 1356 है जबकि अब तक मौत का आंकड़ा 10073 पर पहुंचा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 02:43 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 09:30 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 56 नए मामले, आधी वयस्‍क आबादी का टीकाकरण
गुजरात में कोरोना के 56 नए मामले। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 56 नए मामले सामने आए। इनमें सबसे अधिक अहमदाबाद महानगर पालिका में 12, सूरत में 10, राजकोट में चार, जामनगर में एक, जूनागढ़ में एक तथा भावनगर में दो व गांधीनगर में दो केस दर्ज किए गए। गुजरात में कोरोना संक्रमण के अब तक आठ लाख 24147 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से आठ लाख 12718 लोग स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके। राज्य में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 1356 है, जबकि अब तक मौत का आंकड़ा 10073 पर पहुंचा है। गुजरात के सभी जिलों में शुक्रवार को भी कोरोना टीकाकरण को बंद रखा गया। गुजरात के विभिन्न जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले इस प्रकार हैं अमरेली में तीन, आणंद व गिर सोमनाथ में एक-एख, जामनगर में दो व जूनागढ़ व कच्छ में एक-एक मामला सामने आया है। अरवल्ली, बनासकांठा, भरूच, भावनगर, बोटाद, छोटा उदेपुर, दाहोद, डांग, देवभूमि द्वारका, खेड़ा, महिसागर, मेहसाणा, मोरबी, नर्मदा, पंचमहाल, पाटन, राजकोट, तापी में भी कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। नवसारी में एक, पंचमहाल में एक, साबरकांठा में एक, सुरेंद्रनगर में एक, वलसाड में एक, तथा सूरत जिले में दो मामले दर्ज हुए। 

गुजरात में आधी वयस्‍क आबादी का टीकाकरण, तीन दिन बंद रहने के बाद टीकाकरण फिर शुरू

गुजरात में वयस्‍कों की चार करोड़ 89 लाख की जनसंख्‍या में से दो करोड़ 73 लाख ने कोरोना की एक या दोनों डोज ले ली है। प्रदेश की आधी आबादी का टीकाकरण हो चुका है। गत बुधवार को नवजात बच्‍चों के टीकाकरण का ममता दिवस होने के कारण सरकार ने टीकाकरण स्‍थगित रखा। इसके बाद और दो दिन टीकाकरण स्‍थगित रहा, लेकिन शनिवार को फिर से टीकाकरण शुरू हुआ। राज्‍य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के चार करोड़ 89 लाख महिला व पुरुषों में से आधे से अधिक दो करोड़ 68 लाख लोग टीका लगवा चुके हैं। राज्‍य में 18 से 44 वर्ष की उम्र के एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जबकि 45 से 60 वर्ष की उम्र वाले करीब 90 लाख को टीका लगा है। जबकि 60 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 80 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। गुजरात में सरकार के टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्‍ड व कोवैक्‍सीन दोनों ही लगाई जा रही है, जबकि अहमदाबाद व सूरत के दो निजी अस्‍पताल में रसिया की स्‍पूतनिक वैक्‍सीन भी लगना शुरु हो गई है। गत छह जुलाई को दो लाख 17 हजार 786 लोगों को टीका लगाया गया था।

chat bot
आपका साथी