Gujarat Civic Polls: गुजरात निकाय चुनाव के दौरान 43000 पुलिसकर्मी होंगे तैनात

Gujarat Civic Polls अहमदाबाद सूरत राजकोट वडोदरा जामनगर व भावनगर महानगर पालिका के लिए आगामी रविवार को मतदान होगा। इस दौरान 43000 से अधिक पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। शुक्रवार को यह जानकारी राज्य के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 09:18 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 09:18 PM (IST)
Gujarat Civic Polls: गुजरात निकाय चुनाव के दौरान 43000 पुलिसकर्मी होंगे तैनात
गुजरात निकाय चुनाव के दौरान 43000 पुलिसकर्मी होंगे तैनात। फाइल फोटो

अहमदाबाद, प्रेट्र। Gujarat Civic Polls: गुजरात में छह प्रमुख शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर व भावनगर महानगर पालिका के लिए आगामी रविवार को मतदान होगा। इस दौरान 43000 से अधिक पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। शुक्रवार को यह जानकारी राज्य के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने दी। इन शहरों में 23 फरवरी को वोटों की गिनती। इस दौरान नियमित यूनिट के 25000 कर्मियों, 15000 होमगार्ड और 3000 रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) की तैनाती होगी। भाटिया ने कहा कि इस चुनाव की 23  जनवरी कोे अधिसूचना जारी होने के बाद से अब तक पुलिस ने आठ करोड़ रुपये की शराब जब्त की। भाटिया ने कहा कि अतिरिक्त बल को संवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात किया गया। राज्य की सीमाओं पर भी कड़ी चौकसी है। 

इधर, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से महानगर पालिका और पंचायत चुनाव के परिणाम अलग अलग घोषित करने के विरोध में दायर याचिका को हाई कोर्ट ने ठुकरा दिया। छह महानगर पालिका के चुनाव परिणाम अब 23 फरवरी को ही घोषित हो जाएंगे जबकि 31 जिला पंचायत, 231 तहसील पंचायत व नगर पालिका के चुनाव परिणाम दो मार्च को घोषित होंगे। महानगर पालिका के लिए मतदान 21 फरवरी को होगा जबकि पंचायत चुनाव के लिए मतदान 28 फरवरी को होगा। गुजरात हाईकोर्ट के न्यायाधीश जेबी पार्डीवाला और आइजे वोरा की खंडपीठ ने इस संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई के बाद चुनाव आयोग के चुनाव कार्यक्रम को मान्य रखते हुए महानगर पालिका और पंचायत चुनाव के परिणाम अलग-अलग घोषित करने को मंजूरी दे दी।

कांग्रेस समर्थक याचिकाकर्ता नटवर महिडा, गोविंद परमार और जगदीश मकवाना ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर राज्य चुनाव आयोग की ओर से चुनाव परिणाम अलग-अलग तारीखों पर घोषित करने के फैसले को चुनौती दी थी। हाई कोर्ट की खंडपीठ ने राज्य चुनाव आयोग को इस मामले में तलब किया और दोनों पक्षों की बात सुनकर महानगरपालिका तथा पंचायत चुनाव के परिणाम अलग-अलग घोषित करने के राज्य चुनाव आयोग के फैसले को जायज ठहराया है। अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वड़ोदरा, जामनगर और भावनगर महानगर पालिका के लिए 21 फरवरी को मतदान होगा जबकि 23 फरवरी को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी