जिनेदिन जिदान ने दिखाया जादू, रीयल मैड्रिड की शानदार वापसी

यह जिदान के मैनेजर के रूप में वापसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इटली क्लब जुवेंटस से जुड़ने के बाद टीम का पहला खिताब है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 17 Jul 2020 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 07:40 PM (IST)
जिनेदिन जिदान ने दिखाया जादू, रीयल मैड्रिड की शानदार वापसी
जिनेदिन जिदान ने दिखाया जादू, रीयल मैड्रिड की शानदार वापसी

मैड्रिड, एपी। अमेरिका में पिछले साल एटलेटिको मैड्रिड के हाथों प्रदर्शनी मैच में 3-7 से शर्मनाक हार झेलनी वाला रीयल मैड्रिड इसके बाद अपने करिश्माई मैनेजर जिनेदिन जिदान की अगुआई में शानदार वापसी करने में सफल रहा और इसी का परिणाम है उसने अब तीन साल में पहली बार ला लीगा का खिताब जीता। उस हार के लगभग एक साल बाद अब जिदान और मैड्रिड स्पेनिश लीग के खिताब का जश्न मना रहे हैं।

यह जिदान के मैनेजर के रूप में वापसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इटली क्लब जुवेंटस से जुड़ने के बाद टीम का पहला खिताब है। एक खिलाड़ी के तौर पर चैंपियंस लीग और विश्व कप जीतने वाले जिदान ने कहा, 'यह मेरी पेशेवर जिंदगी का सबसे अच्छे दिनों में से एक है। एक और खिताब। मैं चाहता था कि हम अपने प्रशंसकों के साथ इसका जश्न मनाए लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि अपनी टीम को खिताब जीतते हुए देखकर वे खुश होंगे। एटलेटिको के खिलाफ उस दिन जो कुछ हुआ हम उससे खुश नहीं थे। जब आप सात गोल गंवाते हो तो वह रिकॉर्ड आपके साथ रहेगा। यह मायने नहीं रखता कि बाकी सत्र में क्या हुआ। लेकिन आपको उसको पीछे छोड़कर आगे बढ़ना होता है और हमने ऐसा ही किया।'

जिदान के दोबारा मैनेजर पद संभालने के बाद मैड्रिड को एटलेटिको के हाथों शर्मनाक हार मिली थी। इससे पहले मैड्रिड यूएफा चैंपियंस लीग के नॉकआउट दौर में बाहर हो गया था जबकि स्पेनिश लीग में भी वह खिताब की दौड़ से बाहर हो गया था। जिदान ने मैड्रिड को चैंपियंस लीग में लगातार तीसरा खिताब दिलाने के बाद क्लब छोड़ दिया था। उन्होंने कहा, 'चैंपियंस लीग अपनी जगह विशेष है लेकिन स्पेनिश लीग में 38 मैच के बाद शीर्ष पर रहने के लिए बेहद कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है।' जिदान 2016 में पहली बार मैड्रिड के मैनेजर बने थे और यह उनकी क्लब के साथ कुल 11वीं ट्रॉफी है। लीग में उन्होंने पिछला खिताब 2017 में जीता था। रोनाल्डो इसके अगले सत्र के बाद टीम छोड़कर चले गए थे। इसके बाद मैड्रिड केवल 2018 में क्लब विश्व कप और इस साल स्पेनिश सुपर कप ही जीत पाया था।

मेसी ने कहा, कमजोर थी बार्सिलोना की टीम

ला लीगा के खिताब का बचाव करने में असफल रहने के बाद बार्सिलोना के दिग्गज खिलाड़ी लियोन मेसी ने नाराजगी जाहिर करते हुए टीम को कमजोर करार दिया। मेसी ने कहा, 'यह मैच हमारे पूरे साल के खेल की तरह रहा। हम एक अनिश्चित और कमजोर टीम रहे हैं। मैड्रिड ने सभी मैचों को जीत कर शानदार प्रदर्शन किया लेकिन चैंपियन बनने में हमने भी उसकी मदद की। हमें अपने खेलने के तरीके और खिलाडि़यों के प्रदर्शन की आलोचना करनी होगी।'

मेसी ने सवाल पूछते हुए कहा, 'अगर हम ला लीगा के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो चैंपियंस लीग के लिए पर्याप्त कैसे होंगे? हम इस तरह से इसका अंत नहीं चाहते थे। लेकिन इसके साथ ही हमारा सत्र खत्म हो गया। हम कमजोर टीम थे, जिसे पर्याप्त ऊर्जा और उत्साह के साथ मात दी जा सकती है। अगर हम चैंपियंस लीग के लिए लड़ना चाहते हैं, तो हमें कई चीजों को बदलनी होगी। मैंने पहले ही कहा था कि जिस तरह से हमने प्रदर्शन किया, वह यूरोप में पर्याप्त नहीं है।' बार्सिलोना के कप्तान मेसी चाहते हैं कि अब उनके खिलाड़ी खुद के प्रदर्शन की समीक्षा करें और जीत की पटरी पर लौटे।

chat bot
आपका साथी