विश्व कप क्वालीफायर्स: फ्रांस और बेल्जियम ने विश्व कप में बनाई जगह

एमबापे के चार गोल की मदद से गत चैंपियन फ्रांस ने कजाखस्तान को 8-0 से रौंदकर अगले साल होने वाले फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस बीच बेल्जियम ने एस्टोनिया को अपनी सरजमीं पर 3-1 से हराकर विश्व कप में जगह बनाई।

Sanjay SavernPublish:Sun, 14 Nov 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 07:30 PM (IST)
विश्व कप क्वालीफायर्स: फ्रांस और बेल्जियम ने विश्व कप में बनाई जगह
विश्व कप क्वालीफायर्स: फ्रांस और बेल्जियम ने विश्व कप में बनाई जगह

पेरिस, एपी। कायलियन एमबापे के चार गोल की मदद से गत चैंपियन फ्रांस ने कजाखस्तान को 8-0 से रौंदकर अगले साल होने वाले फुटबाल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। इस बीच, बेल्जियम ने एस्टोनिया को अपनी सरजमीं पर 3-1 से हराकर विश्व कप में जगह बनाई। बेल्जियम ने दूसरे स्थान पर चल रहे वेल्स पर पांच अंक की निर्णायक बढ़त बना ली है। वेल्स ने कार्डिफ में बेलारूस को 5-1 से हराया।

ग्रुप डी में फ्रांस की टीम अपने पारंपरिक घरेलू स्थल स्टेड डि फ्रांस की जगह पार्स डेस प्रिंसेस स्टेडियम में उतरी। एमबापे इस मुकाबले में 1958 विश्व कप में जस्ट फोनटेन के बाद किसी मुकाबले में चार गोल करने वाले फ्रांस के पहले खिलाड़ी बने। एमबापे ने (छठे, 12वें, 32वें और 87वें), करीम बेंजेमा ने (55वें और 59वें मिनट) जबकि एड्रियन रेबियोट (75वें मिनट) और एंटोनी ग्रीजमैन (84वें मिनट) में गोल दागे।

ग्रुप-ई में बेल्जियम की टीम चोटिल रोमेलु लुकाकू के बिना उतरी। एस्टोनिया के खिलाफ टीम को 11वें मिनट में क्रिस्टियन बेनटेके ने बढ़त दिलाई। यानिक कारास्को (53वें मिनट) और थोर्गन हैजार्ड (74वें मिनट) ने दो अन्य गोल दागकर टीम की जीत सुनिश्चित की, जबकि एस्टोनिया के लिए इरिक सोगरा ने एकमात्र गोल किया।

अन्य मुकाबले में फिनलैंड की टीम 50 मिनट से अधिक समय तक 10 खिलाडि़यों से खेलने के बावजूद बोFिया और हर्जेगोविना को 3-1 से हराने में सफल रही। टीम के पास दूसरे स्थान पर रहते हुए प्ले आफ में जगह बनाने का मौका है लेकिन उसे अंतिम मैच में फ्रांस से भिड़ना है।

बेलारूस पर वेल्स की जीत में आरोन रामसे ने दो जबकि नेको विलियम्स, बेन डेविस और कोनोर रोबर्ट्स ने एक-एक गोल दागा। बेलारूस की ओर से एकमात्र गोल आर्तयोम कोंतसेवोय ने किया। ग्रुप-जी में तुर्की को नार्वे के लचर प्रदर्शन का फायदा मिला और टीम जिब्राल्टर को 6-0 से रौंदकर बेहतर गोल अंतर के आधार पर दूसरे स्थान पर पहुंच गई। कूल्हे में चोट के कारण स्टार स्ट्राइकर एर्लिंग हैलांड के बिना उतरे नार्वे को घरेलू सरजमीं पर लातविया ने गोल रहित ड्रा पर रोक दिया। यूरोप के ग्रुप में फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम और डेनमार्क शीर्ष पर रहते हुए विश्व कप में जगह बना चुके हैं।

इटली के तीन खिलाड़ी रहेंगे अनुपलब्ध

फ्लोरेंस, एपी इटली की टीम को नार्दन आयरलैंड के खिलाफ विश्व कप के फाइनल क्वालीफायर से पहले बड़ा झटका लगा है और उसके तीन खिलाड़ी इस मैच में अनुपलब्ध रहेंगे। एलेसांद्रो बासटोनी और डेविडे कलाब्रिया दोनों चोटिल हैं जबकि डिफेंडर क्रिस्टियानो बिराघी निजी कारणों के चलते घर लौट गए हैं। इटली के कोच रोबर्टो मानचिनी ने एटलांटा के डिफेंडर डेविडे जापाकोस्टा को टीम में लिया है। इससे कुछ दिन पहले चोट के ही कारण इटली के चार अन्य खिलाड़ी भी टीम से हट गए थे।