विश्व कप क्वालीफायर: नेमार के दम पर ब्राजील ने उरुग्वे को हराया, अर्जेंटीना को भी मिली जीत

कोविड-19 महामारी के बाद प्रशंसकों की मौजूदगी में खेल रहे ब्राजील के लिए नेमार ने 10वें मिनट में खाता खोला। उन्होंने गोलकीपर फर्नाडो मुस्लेरा को चकमा देते हुए नेट के पीछे की ओर से लगभग बिना किसी कोण के गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:37 PM (IST)
विश्व कप क्वालीफायर: नेमार के दम पर ब्राजील ने उरुग्वे को हराया, अर्जेंटीना को भी मिली जीत
ब्राजील फुटबाल टीम के स्टार खिलाड़ी नेमार (एपी फोटो)

साओ पाउलो, एपी। अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज ब्राजील ने दक्षिण अमेरिकी विश्व कप फुटबाल क्वालीफायर मैच में उरुग्वे को 4-1 से हरा दिया। ब्राजील के लिए नेमार और गेब्रिएल बारबोसा ने एक-एक और रापिन्हा ने दो गोल दागे। वहीं, दूसरे स्थान पर काबिज अर्जेटीना ने पेरू को मात दी। हालांकि, अर्जेटीना के सुपरस्टार लियोन मेसी फार्म में नहीं थे, लेकिन उनकी टीम 1-0 से यह मुकाबला जीतने में सफल रही।

कोविड-19 महामारी के बाद प्रशंसकों की मौजूदगी में खेल रहे ब्राजील के लिए नेमार ने 10वें मिनट में खाता खोला। उन्होंने गोलकीपर फर्नाडो मुस्लेरा को चकमा देते हुए नेट के पीछे की ओर से लगभग बिना किसी कोण के गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाया। यह ब्राजील के लिए नेमार का 70वां गोल था, जो टीम के लिए पेले के रिकार्ड से सात कम है। ब्राजील के लिए दूसरा गोल रापिन्हा ने 18वें मिनट में बेहद करीब से किया, जबकि उन्होंने 58वें मिनट में बायीं ओर से एक ताकतवर शाट के जरिये अपना दूसरा गोल कर ब्राजील को 3-0 से आगे कर दिया। उरुग्वे के लिए अनुभवी लुइस सुआरेज ने 77वें मिनट में फ्री किक पर गोल कर अंतर कम करने की कोशिश की, लेकिन उरुग्वे की वापसी की उम्मीदों को तब जोरदार झटका लगा जब 83वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी बारबोसा ने नेमार से मिले क्रास पर मुस्लेरा को चकमा देते हुए ब्राजील के लिए एक और गोल कर दिया।

दूसरी ओर, अर्जेटीना ने मैच के पहले दो मिनट में ही गोल करने के दो मौके गंवा दिए। हालांकि, 43वें मिनट में दायीं ओर से मिले नेहुल मोलिना के पास पर लौटारो मार्टिनेज ने हेडर के जरिये गोल कर अर्जेटीना को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद दोनों ही टीम कोई गोल नहीं कर सकीं। हालांकि, दूसरे हाफ में पेरू के पास बराबरी करने का मौका था, लेकिन उसकी टीम पेनाल्टी पर गोल नहीं कर सकी।

ब्राजील के अब 11 मैचों में 31 अंक हैं, जो किसी भी अन्य टीम से ज्यादा हैं। नवंबर में यहां कोलंबिया के खिलाफ मुकाबला जीतकर ब्राजील के पास कतर में अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का मौका होगा। हालांकि, क्वालीफाई करने के लिए अभी उसके पास कई मैच हैं। वहीं, अर्जेटीना के 11 मैचों में 25 अंक हैं। ब्राजील और अर्जेटीना के बीच सितंबर में मैच कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन के कारण सात मिनट बाद रोक दिया गया था। फीफा ने अभी उस मैच के भविष्य के बारे में फैसला नहीं किया है ।

अन्य मैचों में इक्वाडोर ने कोलंबिया से गोलरहित ड्रा खेला और अब वह 17 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। कोलंबिया 16 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। शीर्ष चार टीमें विश्व कप में सीधे जगह बना लेंगी। पांचवें स्थान की टीम अंतर महाद्वीपीय प्लेआफ के जरिये विश्व कप में पहुंच सकती है। वहीं, चिली ने वेनेजुएला को 3-0 से हराया और अब वह छठे स्थान पर है। बोलीविया ने पराग्वे को 4-0 से मात दी। बोलीविया सातवें और पराग्वे आठवें स्थान पर है।

chat bot
आपका साथी