नीदरलैंड्स और जर्मनी ने किया यूरो 2020 के लिए किया क्वालीफाई

नीदरलैंड्स जर्मनी और क्रोएशिया जैसी दिग्गज फुटबॉल टीमों ने यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 08:19 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 08:19 PM (IST)
नीदरलैंड्स और जर्मनी ने किया यूरो 2020 के लिए किया क्वालीफाई
नीदरलैंड्स और जर्मनी ने किया यूरो 2020 के लिए किया क्वालीफाई

पेरिस, एएफपी। नीदरलैंड्स, जर्मनी और क्रोएशिया जैसी दिग्गज फुटबॉल टीमों ने यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया। साथ ही ऑस्ट्रिया ने भी अगले साल 12 जून से रोम में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया। 24 टीमों के इस टूर्नामेंट में अब तक 16 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। ऐसे में मुख्य क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिये सीधे यूरो 2020 का टिकट हासिल करने के लिए अब केवल चार स्थान खाली रह गए हैं।

ग्रुप-सी से क्वालीफाई करने के लिए नीदरलैंड्स की टीम को एक अंक की जरूरत थी और उसने बेलफास्ट में नॉर्दन आयरलैंड को गोलरहित (0-0) ड्रॉ पर रोककर क्वालीफाई कर लिया। इस मुकाबले में नॉर्दन आयरलैंड के स्टीवन डेविस पेनाल्टी किक को गोल के ऊपर से मार बैठे, जिसने नीदरलैंड्स के लिए क्वालीफाई करने का रास्ता आसान कर दिया। 2014 विश्व कप में तीसरे स्थान के बाद नीदरलैंड्स की टीम पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है।

इसी ग्रुप में जर्मनी ने टोनी क्रूस (55वें व 83वें मिनट) के दो गोल की मदद से बेलारूस को 4-0 से हराकर लगातार 13वीं बार यूरो चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। जर्मन टीम के लिए मैथियास जिंटेर (41वें मिनट) और लियोन गोरेज्का (49वें मिनट) ने भी स्कोर किए। इस दौरान जर्मन कप्तान मैनुअल नॉयर ने एक शानदार बचाव भी किया। ग्रुप-सी में जर्मनी सात मुकाबलों में 18 अंक के साथ शीर्ष पर है।

क्रोएशिया को मिला टिकट : पिछले फीफा विश्व कप की उप विजेता क्रोएशिया की टीम ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए स्लोवाकिया को 3-1 से हराकर ग्रुप-ई से यूरो चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। स्लोवाकिया के रॉबर्ट बोजेनिक ने 32वें मिनट में गोल करके क्रोएशिया को चौंका दिया, लेकिन दूसरे हाफ में निकोला ब्लासिक (56वें मिनट), ब्रूनो पेत्कोविक (60वें मिनट) और इवान पेरेसिक (74वें मिनट) ने गोल करके क्रोएशिया को शानदार जीत दिलाई। इसी ग्रुप में वेल्स ने अजरबैजान को 2-0 से हराकर अपनी उम्मीदें कायम रखीं। उधर, ग्रुप-जी में नॉर्थ मेसोडोनिया को 2-1 से हराकर ऑस्टि्रया ने भी यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया।

हैजार्ड बंधु चमके : ग्रुप-आइ में बेल्जियम ने अपने 100 फीसद जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए रूस को 4-1 से हरा दिया, जहां विजेता टीम की ओर से हैजार्ड बंधुओं ने चमक बिखेरी। पहले ही यूरो कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी बेल्जियम की ओर से ईडन हैजार्ड (33वें व 40वें मिनट) ने दो गोल किए, जबकि उनके भाई थॉर्गन हैजार्ड (19वें मिनट) और रोमेलु लुकाकू (72वें मिनट) ने भी स्कोर किए।

chat bot
आपका साथी