फुटबॉल डायरी: एवर्टन के माइकल कीन ने किया आत्मघाती गोल, टॉटनहम को मिली जीत

माइकल कीन के 24वें मिनट में किए आत्मघाती गोल की मदद से टॉटनहम इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का मैच 1-0 से से जीतने में सफल रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 07:37 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 07:37 PM (IST)
फुटबॉल डायरी: एवर्टन के माइकल कीन ने किया आत्मघाती गोल, टॉटनहम को मिली जीत
फुटबॉल डायरी: एवर्टन के माइकल कीन ने किया आत्मघाती गोल, टॉटनहम को मिली जीत

लंदन, एपी। एवर्टन के खिलाड़ी माइकल कीन के 24वें मिनट में किए आत्मघाती गोल की मदद से टॉटनहम इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का मैच 1-0 से से जीतने में सफल रहा। इस दौरान टॉटनहम के कप्तान ह्यूगो लोरिस अपने साथी सोन हियुंग मिन से भिड़ गए थे, लेकिन टीम के मैनेजर जोस मोरिन्हो को इससे कोई हर्ज नहीं है।

मोरिन्हो को अपने कड़े व्यवहार के लिए जाना जाता है लेकिन अपनी टीम के दो खिलाडि़यों के आपस में भिड़ने से वह खुश दिख रहे थे। उन्होंने कहा, 'यह शानदार नजारा था। संभवत: यह हमारी बैठकों का परिणाम है।' मोरिन्हो पिछले मैच में शैफील्ड युनाइटेड से हारने के कारण गुस्से में थे और उन्होंने खिलाडि़यों से मैदान पर अपना जुनून दिखाने के लिए कहा था।

पहले हाफ से ठीक पहले सोन ने महत्वपूर्ण मौके पर गेंद पर नियंत्रण खो दिया जिससे रिचाíलसन को बराबरी का गोल दागने का मौका मिला लेकिन उनका शॉट बाहर चला गया था। कप्तान लोरिस पहला हाफ समाप्त होने के तुरंत बाद सोन पर जोर से चिल्लाए थे। इसके बाद इन दोनों खिलाडि़यों में बहस भी हुई तथा उनकी टीम के साथी जियोवानी लो सेलसो ओर हैरी विंक्स को बीच बचाव करना पड़ा था।

सेविया ने एइबर को हराकर चौथे स्थान पर बढ़त मजबूत की

मैड्रिड, एपी। सेविया ने फॉरवर्ड लुकास ओसामपोस के गोल की मदद से एइबर को 1-0 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में चौथे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। अर्जेंटीनी खिलाड़ी लुकास ने यह महत्वपूर्ण गोल 54वें मिनट में किया। यही नहीं जब उन्हें अपनी टीम के चोटिल गोलकीपर की जगह संभालनी पड़ी तब उन्होंने दूसरे हाफ के इंजुरी समय में महत्वपूर्ण बचाव भी किया। इस जीत से सेविया के 34 मैचों में 60 अंक हो गए हैं। वह तीसरे स्थान पर काबिज एटलेटिको मैड्रिड से दो अंक पीछे तथा पांचवें स्थान की टीम विलारीयल से छह अंक आगे हो गया है। चार मैचों में ड्रॉ खेलने के बाद सेविया की यह लगातार दूसरी जीत है।

यूरोप के फुटबॉल क्लबों की कमाई में भारी गिरावट

जेनेवा, एपी। कोरोना वायरस महामारी के कारण यूरोपीय फुटबॉल क्लबों को अगले साल तक राजस्व में चार बिलियन यूरो (लगभग 3.37 खरब रुपये) का नुकसान होने की आशंका है। यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए) द्वारा मंगलवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार 55 देशों के क्लबों को इस साल 1.6 बिलियन यूरो (लगभग 1.35 खरब रुपये) और आगामी 2020-21 सत्र में 2.4 बिलियन यूरो (लगभग 2.02 खरब रुपये) का नुकसान उठाना होगा।

इस विश्लेषण से संभावित हस्तांतरण से होने वाले लाभ को बाहर रखा गया। ईसीए के मुख्य कार्यकारी चार्ली मार्शल ने कहा, 'अध्ययन के परिणाम बताते है कि यूरोपीय क्लबो पर कोविड-19 महामारी का प्रभाव किसी भूकंप के झटके की तरह है।' ईसीए के चेयरमैन और इटली की शीर्ष क्लब जुवेंटस के अध्यक्ष एंडरिया एगनेली ने इस महामारी को फुटबॉल उद्योग के अस्तित्व का वास्तविक खतरा करार दिया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल का संचालन करने वाली फीफा ने हालांकि स्थिति से निपटने के लिए सदस्य महासंघों को ब्याज मुक्त ऋण देने की घोषणा की है। महामारी ने दुनिया भर में प्रसारण सौदों को प्रभावित किया है। स्टेडियम में बिना प्रशंसकों के मैच आयोजन से इससे होने वाले राजस्व को नुकसान पहुंचा है। ईसीए में कुल 246 सदस्य (क्लब) हैं।

chat bot
आपका साथी