फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में मेसी, रोनाल्डो, सलाह व लेवानदोवस्की

रोनाल्डो अर्जेटीना के लियोन मेसी मिस्त्र के मुहम्मद सलाह और पोलैंड के रॉबर्ट लेवानदोवस्की को इस साल के फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार (बेस्ट फीफा मेंस प्लेयर अवॉर्ड) के लिए नामित किया गया है। मेसी ने पिछले साल यह पुरस्कार जीता था।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:55 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:55 PM (IST)
फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में मेसी, रोनाल्डो, सलाह व लेवानदोवस्की
दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर मेसी व रोनाल्डो (फाइल फोटो)

ज्यूरिख, आइएएनएस। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अर्जेटीना के लियोन मेसी, मिस्त्र के मुहम्मद सलाह और पोलैंड के रॉबर्ट लेवानदोवस्की को इस साल के फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार (बेस्ट फीफा मेंस प्लेयर अवॉर्ड) के लिए नामित किया गया है। मेसी ने पिछले साल यह पुरस्कार जीता था। इसके अलावा थिएगो अलसांटरा, केविन डि ब्रूएन, सादियो माने, कायलियन एमबापे, नेमार, सर्जियो रामोस और वर्जिल वॉन डिक को भी इस पुस्कार के लिए नामित किया गया है।

इस साल यूएफा मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीत चुके लेवानदोवस्की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी वर्ग में फीफा अवॉर्ड के लिए प्रबल दावेदार हैं। उन्होंने 2019-20 चैंपियंस लीग में अपने दम पर बायर्न म्यूनिख को चैंपियन बनाया था। महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए लूसी ब्रॉन्ज, डेल्फिन केस्केरिनो, कैरोलीन ग्राहम हैंसेन सहित 11 खिलाड़ियों को नामित किया गया है।

सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार के लिए महिला वर्ग में लुइस कोर्टेस और रीता ग्वारिनो को नामित किया गया है, जबकि पुरुष वर्ग के लिए जुर्गेन क्लोप, मासेर्लो बिएलसा और जिनेदिन जिदान नामित हैं। पुरस्कार समारोह सितंबर में आयोजित होना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा और अब इसका आयोजन 17 दिसंबर को वर्चुअल तरीके से किया जाएगा।

इस बार फीफा बेस्ट फुटबॉलर मेन्स अवॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा मुकाबला मेसी, रोनाल्डो और सलाह के बीच देखने को मिलेगा। हालांकि इस साल कोविड 19 महामारी की वजह से कई महीनों तक फुटबॉल मुकाबले नहीं खेले जा सके थे इसका असर तो खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी होगा क्योंकि उन्हें भी ज्यादा मैच खेलने के मौके नहीं मिले थे। मेसी ने पिछले साल ये पुरस्कार जीता था और वो इस बार भी प्रबल दावेदार हैं हालांकि रोनाल्डो और सलाह से उन्हें कड़ी टक्कर मिलने की पूरी उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी