मेसी ने पेले के 50 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ा, सर्वाधिक गोल के मामले में दक्षिण अमेरिका के किंग बने

मेसी अपने जमाने के दिग्गज पेले का 50 साल पुराना रिकार्ड तोड़कर अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में सर्वाधिक गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी बन गए हैं। 34 वर्षीय मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से दक्षिण अमेरिकी विश्व कप क्वालीफायर मैच में शानदार हैट्रिक मारी।

Sanjay SavernFri, 10 Sep 2021 08:46 PM (IST)
अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर मेसी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर लियोन मेसी अपने जमाने के दिग्गज पेले का 50 साल पुराना रिकार्ड तोड़कर अंतरराष्ट्रीय फुटबाल में सर्वाधिक गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी बन गए हैं। 34 वर्षीय मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से दक्षिण अमेरिकी विश्व कप क्वालीफायर मैच में शानदार हैट्रिक मारी, जिसके चलते उनकी टीम ने बोलिविया पर 3-0 जीत दर्ज की। इस हैट्रिक के साथ अब उनके अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 79 पर पहुंच गई है, जो पेले (77 गोल) से दो अधिक हैं। इस सूची में मेसी अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि 111 अंतरराष्ट्रीय गोलों के साथ शीर्ष पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो बरकरार हैं। मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से 153 मैच खेले हैं, जबकि पेले ने ब्राजील के लिए 92 मैचों में 77 गोल दागे थे। पेले ने अपना आखिरी मैच जुलाई 1971 में खेला था।

कमजोर मानी जा रही बोलिविया के खिलाफ अर्जेंटीना की जीत तय मानी जा रही थी। पहले हाफ में ही मेसी अपने रंग में नजर आए और उन्होंने 14वें मिनट में बाक्स के बाहर से बायें पैर से शानदार किक लगाते हुए गेंद को गोल पोस्ट के अंदर भेज दिया। इस तरह अर्जेंटीना ने मैच में पहला गोल किया। इसके बाद दूसरे हाफ में भी मेसी ने ही अर्जेंटीना के लिए गोल किया। 64वें मिनट में उन्होने दूसरा गोल किया और उसके बाद मैच के अंतिम समय 88वें मिनट में गोल करने के साथ उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी की और टीम को 3-0 से जीत दिलाई। वहीं दूसरी तरफ बोलीविया ने मैच के दौरान कुल सात बार गोल करने का प्रयास किया मगर सफल नहीं हो सके।

वहीं अन्य मैच में ब्राजील ने नेमार के शानदार खेल से पेरू को 2-0 से हराया जो उसकी आठ मैचों में आठवीं जीत है। ब्राजील के 24 अंक हैं और अर्जेंटीना 18 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। इन दोनों टीमों ने आठ-आठ मैच खेल लिए हैं। उरूग्वे तीसरे स्थान पर है। उसने एक अन्य मैच में इक्वाडोर को 1-0 से हराया। दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर्स में शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें कतर में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश करेंगी, जबकि पांचवें स्थान की टीम अंतरमहाद्वीपीय प्लेआफ में खेलेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.