फीफा 2018: बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराकर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया

बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया और तीसरा स्थान हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 06:35 PM (IST) Updated:Sun, 15 Jul 2018 10:34 AM (IST)
फीफा 2018: बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराकर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया
फीफा 2018: बेल्जियम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराकर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया

अनादि बरुआ
बेल्जियम की टीम फीफा विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी और उसने अपनी उस असफलता से उबरते हुए शनिवार को सेंट पीटर्सबर्ग में इंग्लैंड को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया। बेल्जियम की टीम पहली बार फीफा विश्व कप में तीसरे स्थान पर रही है, जबकि 1966 के चैंपियन इंग्लैंड ने अपने प्रशंसकों को एक बार फिर निराश करते हुए लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप में चौथा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही यह इस बार के टूर्नामेंट में बेल्जियम ने इंग्लैंड को दूसरी बार हराने में सफलता पाई।

इंग्लैंड की मीडिया ने अपनी टीम को इतनी तवज्जो दे दी थी कि टीम घर में ट्रॉफी लेकर आ रही है और शायद यही अपेक्षा उन पर भारी पड़ गई, जिस कारण टीम अति आत्मविश्वास के साथ खेलने लगी। इस कारण इंग्लिश टीम ना तो सेमीफाइनल जीत पाई और ना ही तीसरे स्थान पर रही। वहीं, बेल्जियम ने एक मैच हारा और टूर्नामेंट में 16 गोल मारे। उन्होंने दिखा दिया कि हम भी कम नहीं हैं। पहली बार उसे इस टूर्नामेंट में इतना नाम मिला है। मैच की शुरुआत बेल्जियम के लिए शानदार रही।

उसके सबसे अहम खिलाड़ी म्यूनियर दो यलो कार्ड मिलने के कारण सेमीफाइनल में फ्रांस के खिलाफ नहीं खेल पाए थे जिसका बेल्जियम को हार से चुकाना पड़ा था, लेकिन इस मैच में आते ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे मिनट में गोल करके बेल्जियम को मैच में 1-0 से आगे कर दिया। नासरे चाडली ने म्यूनियर को डायगनल पास दिया जिसमें म्यूनियर ने कोई भी गलती किए बिना विपक्षी टीम के डिफेंडर से आगे आकर दायें पैर से गेंद को गोल पोस्ट में भेज दिया। लेकिन, 18वें मिनट में बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के पास गोल करने का मौका आया था। वह गेंद को लेकर गोल पोस्ट की ओर बढ़े, लेकिन इंग्लिश गोलकीपर ने आगे आकर गेंद पकड़ ली। लुकाकू जैसे अनुभवी खिलाड़ी को इस तरह मौके नहीं गंवाने चाहिए।

हालांकि, 24वें मिनट में इंग्लैंड के पास वापसी करने का मौका आया था जब हैरी केन ने एक अच्छा शॉट मारा, लेकिन गेंद पोस्ट से बायें ओर चली गई। इसके बाद दोनों टीमें इस हाफ में मिडफील्ड में खेलती रहीं। इस हाफ में बेल्जियम के कप्तान हैजार्ड मिडफील्ड में काफी अच्छा खेले और उन्होंने अपने स्ट्राइकरों के साथ अच्छा तालमेल बनाकर रखा।दूसरे हाफ में इंग्लैंड के पास वापसी का फिर मौका आया, लेकिन उसने इसे भी हाथ से जाने दिया। 70वें मिनट में इंग्लिश खिलाड़ी एरिक बेल्जियम के डिफेंडरों को छकाते हुए गोल पोस्ट की ओर आए और उन्होंने वहां गोलकीपर को चकमा देकर गेंद को आगे कर दिया और लग रहा था कि इंग्लैंड बराबरी कर लेगा, लेकिन बेल्जियम के डिफेंडर टॉबी ने गोल लाइन से बेहतरीन बचाव करके टीम को गोल खाने से बचा लिया।

82वें मिनट में केविन डि ब्रून ने आखिरी पास हैजार्ड को दिया और वह बेल्जियम के दो डिफेंडरों को छकाते हुए बॉक्स के बाहर से गेंद को अंदर लाए और दायें पैर से तेजी से शॉट मारा, जिससे इंग्लिश गोलकीपर पिकफोर्ड के लिए बचाना मुश्किल था। इस तरफ बेल्जियम ने 2-0 से शानदार जीत हासिल की।

नंबर गेम
02 बार इंग्लैंड विश्व कप में चौथे स्थान पर रहा है। इससे पहले टीम 1990 और फिर उसके बाद 2018 के सत्र में चौथे स्थान पर रही
01 बार बेल्जियम की टीम को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। इससे पहले वह कभी भी इस नंबर पर नहीं रही थी
02 बार बेल्जियम की टीम ने इंग्लैंड को रूस में चल रहे फीफा विश्व कप में शिकस्त दी। इससे पहले उसने ग्रुप स्टेज के मैच इंग्लैंड को 1-0 से मात दी थी

(लेखक पूर्व भारतीय फुटबॉलर हैं।)
 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी