रोनाल्डो ने अंतिम समय में पलटी बाजी, मैनचेस्टर युनाइटेड को चैंपियंस लीग में विलारीयल के खिलाफ दिलाई 2-1 से जीत

इटली के क्लब जुवेंटस से युनाइटेड आए रोनाल्डो ने बता दिया कि वह किसी टीम के लिए क्यों खास हैं और उनके मैदान पर रहते हुए टीम हमेशा जीत की दावेदार रहती है। गोल करने के बाद उन्होंने जीत का जश्न जर्सी उतारकर दर्शकों के अभिवादन के साथ मनाया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 08:21 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 08:21 PM (IST)
रोनाल्डो ने अंतिम समय में पलटी बाजी, मैनचेस्टर युनाइटेड को चैंपियंस लीग में  विलारीयल के खिलाफ दिलाई 2-1 से जीत
मैनचेस्टर युनाइटेड के स्टार फुटबालर रोनाल्डो (एपी फोटो)

मैनचेस्टर, एपी। सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अंतिम समय में गोल दागकर यूएफा चैंपियंस लीग में बुधवार देर रात को विलारीयल के खिलाफ अपनी टीम मैनचेस्टर युनाइटेड को 2-1 से शानदार जीत दिलाई।

इटली के क्लब जुवेंटस से युनाइटेड आए रोनाल्डो ने बता दिया कि वह किसी टीम के लिए क्यों खास हैं और उनके मैदान पर रहते हुए टीम हमेशा जीत की दावेदार रहती है। गोल करने के बाद उन्होंने जीत का जश्न जर्सी उतारकर दर्शकों के अभिवादन का जवाब देते हुए मनाया। चैंपियंस लीग में अपना रिकार्ड 178वां मैच खेल रहे रोनाल्डो ने मैच के इंजुरी समय (90+5वां मिनट) में गोल दागा। इस मैच को देखने के लिए महान फर्राटा धावक उसेन बोल्ट भी स्टेडियम में थे जो लाल और सफेद रंग का युनाइटेड का स्कार्फ गले में डालकर बैठे थे। युनाइटेड ने ग्रुप-एफ में स्विट्जरलैंड की टीम यंग ब्वायज के खिलाफ 1-2 से हार के साथ आगाज किया था।

मैनेजर का दबाव किया कम : इस जीत से रोनाल्डो ने टीम के मैनेजर ओले गनर सोल्सकजेर पर कुछ दबाव कम कर दिया क्योंकि टीम पिछले दो मुकाबले हार गई थी। विलारीयल ने ओले गनर सोल्सकजेर की टीम को पिछले सत्र में यूरोपा लीग फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में हराया था। मैनेजर युनाई एमरी की टीम विलारीयल अच्छी टीम बन चुकी है और इस बार उन्होंने युनाइटेड को उसके घर में परेशान किया और आसानी से जीतने नहीं दिया।

युनाइटेड के पास डिफेंस में नहीं थे अहम खिलाड़ी : युनाइटेड के पास इस मैच के लिए हैरी मैगुएर, आरोन वैन बिसाका और ल्यूक शा डिफेंस से गायब थे और चोट के कारण इस मैच में नहीं उतर सके। मैनेजर सोल्सकजेर ने डिओगो डालोट को मैदान पर उतारा था। दोनों टीमें पहले हाफ में एक-दूसरे की ताकत का अंदाजा लगाती रही और दोनों ही टीम कोई गोल नहीं कर पाई। पहला हाफ गोल रहित रहा।

दूसरे हाफ में हुए गोल : दूसरे हाफ में गोल की शुरुआत विलारीयल ने की। विलारीयल के खिलाड़ी पाको अल्केसर ने 53वें मिनट में आर्नुट दानजुमा की मदद से गोल किया। दानजुमा ने बाक्स के अंदर से गेंद पाको की तरफ भेजी जिन्होंने गोल पोस्ट के बायें तरफ से गोल करने में कोई गलती नहीं की। हालांकि विलारीयल की टीम की इस बढ़त को युनाइटेड ने सात मिनट तक कायम रहने दिया और 60वें मिनट में ब्रूनो फर्नाडिज ने गेंद बाक्स के बाहर एलेक्स की तरफ भेजी जिन्होंने अपने बायें पैर से गेंद पर जोर से किक लगाई और गेंद सीधा गोल पोस्ट में पहुंच गई। इसके बाद युनाइटेड के एडिनसन कवानी के पास गोल करने का अच्छा मौका आया लेकिन उनका शाट गोल पोस्ट के ऊपर से चला गया।

रोनाल्डो को यलो कार्ड : एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच ड्रा पर खत्म होगा लेकिन इस बीच रोनाल्डो ने गोल करके अपने प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया। गोलकीपर के बाक्स की बायीं तरफ जेसी लिंगार्ड से गेंद रोनाल्डो को मिली और इन्होंने दायें पैर से गेंद को सीधा गोल पोस्ट में पहुंचा दिया जिसे मेहमान टीम के खिलाड़ी रोक नहीं पाए। हालांकि इस जीत का जश्न थोड़ा सा कम उस समय हो गया जब रोनाल्डो को अपनी टी-शर्ट को उतारकर दर्शकों की ओर फेंकने के कारण रेफरी द्वारा यलो कार्ड दिखाया गया। इस जीत के बाद युनाइटेड तीन अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि विलारीयल एक अंक बनाकर अंतिम चौथे नंबर पर है।

- नंबर गेम -

- 178वां मैच क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग में खेला। वह चैंपियंस लीग में सर्वाधिक मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस मामले में रीयल मैड्रिड के पूर्व खिलाड़ी इकेर कैसिलास (177) को पीछे छोड़ दिया। जावी हर्नाडिज (151) तीसरे और लियोन मेसी (151) चौथे स्थान पर हैं।

- 5 मैचों में रोनाल्डो का इस सत्र में यह पांचवां गोल था। यह चैंपियंस लीग में उनका 136वां गोल था।

चैंपियंस लीग में रोनाल्डो का प्रदर्शन

- 136 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी

- 178 मैच सबसे ज्यादा खेले

- 17 गोल एक सत्र में सबसे ज्यादा बार किए

- 11 मैचों में लगातार गोल करने वाले पहले खिलाड़ी

- 3 खिताबी मुकाबले में गोल करने वाले खिलाड़ी हैं

- 67 गोल नाक आउट दौर में किए और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं

सेविया ने वोल्फस्बर्ग से ड्रा खेला

वोल्फस्बर्ग (जर्मनी), एपी। इवान रेकिटिक के पेनाल्टी कार्नर पर किए गए गोल की मदद से सेविया ने चैंपियंस लीग में वोल्फस्बर्ग के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेला। रेकिटिक ने 87वें मिनट में बराबरी का गोल दागा। मेजबान टीम के लिए रेनाटो स्टीफन ने 48वें मिनट में गोल किया था। पिछले पांच साल में जर्मन टीम का अपने मैदान पर चैंपियंस लीग का यह पहला मैच था।

नाकआउट की दौड़ से बाहर होने की कगार पर बार्सिलोना

लिस्बन, एपी। सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी से जुदा होने के बाद बार्सिलोना के सितारे गर्दिश में चले गए और चैंपियंस लीग में उसे लगातार दूसरे मैच में शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा। पहले मैच में बायर्न म्यूनिख से हारने के बाद उसे बेनफिका ने बुधवार को 3-0 से हराया। ग्रुप में सबसे नीचे काबिज बार्सिलोना अब 2000-01 के बाद पहली बार नाकआउट की दौड़ से बाहर होने की कगार पर है। बार्सिलेाना का अभी तक जीत और अंक का खाता नहीं खुला है। बेनफिका के लिए डारविन नुनेज ने दो और रफा सिल्वा ने एक गोल किया। बार्सिलोना के खिलाफ बेनफिका ने 60 साल में पहली जीत दर्ज की है। दो दशक में पहली बार मेसी के बिना खेल रही टीम सभी प्रतिस्पर्धाओं में पिछले पांच में से एक ही मैच जीत सकी है। 87वें मिनट में बार्सिलोना को 10 खिलाडि़यों के साथ खेलना पड़ा जब एरिक गार्सिया को दो यलो कार्ड के चलते मैदान से बाहर जाना पड़ा।

लेवानदोवस्की के दो गोल से बायर्न ने डायनामो कीव को हराया

म्यूनिख, एपी। स्टार स्ट्राइकर राबर्ट लेवानदोवस्की के दो गोल की मदद से बायर्न म्यूनिख ने चैंपियंस लीग में यूक्रेन के क्लब डायनामो कीव को 5-0 से हरा दिया। बायर्न ने सभी प्रतिस्पर्धाओं में लगातार नौवें मैच में तीन से अधिक गोल किए हैं। लेवानदोवस्की नौ मैचों में 13 गोल कर चुके हैं। दिसंबर 2019 के बाद बायर्न की टीम पहली बार अपने मैदान पर दर्शकों के सामने खेली है। पिछले सत्र में यूरोपीय लीग के सारे मैच खाली स्टेडियम में खेले थे।

जुवेंटस ने गत विजेता चेल्सी को हराया

तुरिन, एपी। इतालवी क्लब जुवेंटस ने खिलाड़ियों की फिटनेस समस्याओं से परेशान गत विजेता चेल्सी को चैंपियंस लीग में 1-0 से हरा दिया और चेल्सी के स्टार फुटबालर रोमेलू लुकाकू भी कोई कमाल नहीं कर सके। दूसरे हाफ के 10 सेकेंड के अंदर फारवर्ड फेडरिको चियेसा ने फेडरिको बर्नाडेस्ची से मिली गेंद पर गोल करके जुवेंटस को बढ़त दिलाई। चेल्सी के मैनेजर थामस टुकेल ने कहा, 'डिफेंस की चूक का खामियाजा तो भुगतना ही था।' लुकाकू ने 75वें मिनट में हेडर लगाया जो निशाना चूक गया। इसके आठ मिनट बाद भी उनका शाट निशाने पर नहीं लगा। जुवेंटस इस जीत के बाद ग्रुप एच में पूरे छह अंक लेकर शीर्ष पर है। चेल्सी और सेंट पीटर्सबर्ग के तीन-तीन अंक हैं।

मैदान पर भूटिया और जेजे के साथ अच्छे रिश्ते रहे : छेत्री

माले, प्रेट्र। भारतीय फुटबाल टीम के करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री ने कहा है कि उनके पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया और स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुआ के साथ मैदान पर सर्वश्रेष्ठ रिश्ते रहे और ऐसा उनके खेलने के संयोजन और आपसी समझ के कारण संभव हो पाया। 37 साल के छेत्री पांचवीं बार सैफ चैंपियनशिप में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे हैं। यह पूछने पर कि मैदान के अंदर और बाहर उनके किसके साथ सर्वश्रेष्ठ रिश्ते रहे छेत्री ने कहा, 'मैं इतने सारे खिलाडि़यों के साथ खेला इसलिए ये बदलते रहे। लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे मैदान पर और बाहर अच्छे रिश्ते रहे। अगर मैं पूरी तरह से मैदान की बात करूं तो मैं बाइचुंग (भूटिया) और जेजे (लालपेखलुआ) को चुनूंगा और यह इसके लिए उनके साथ मेरा संयोजन और आपसी समझ जिम्मेदार है।' भारत शुक्रवार से शुरू हो रही सैफ चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत चार अक्टूबर को करेगा।

भारतीय महिला टीम दोस्ताना मैचों के लिए यूएई पहुंची

दुबई, प्रेट्र। भारतीय महिला फुटबाल टीम शनिवार से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन में होने वाले दोस्ताना मैचों के लिए गुरुवार को यहां पहुंच गई। भारत में अगले साल होने वाले एएफसी महिला एशियाई कप के लिए टीम की तैयारियों को देखते हुए इन मैचों की योजना बनाई गई है। भारतीय टीम झारखंड सरकार की मदद से जमशेदपुर में शिविर लगाया था। सहयोगी स्टाफ के साथ भारत की 23 सदस्यीय टीम जमशेदपुर से दिल्ली पहुंची और फिर दुबई के लिए रवाना हुई। टीम यूएई के खिलाफ दो अक्टूबर को मैच खेलकर इस दौरे की शुरुआत करेगी।

chat bot
आपका साथी