ईपीएल में शीर्ष चार की दौड़ में बरकरार लिवरपूल, साउथैंप्टन को 2-0 से हराया

लिवरपूल की टीम 2021 में घरेलू मैदान पर सिर्फ दूसरी जीत दर्ज कर पाई है। टीम की ओर से सादियो माने ने पहले हाफ में 31वें मिनट में हेडर से गोल करके टीम को मैच में 1-0 से आगे कर दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:45 PM (IST)
ईपीएल में शीर्ष चार की दौड़ में बरकरार लिवरपूल, साउथैंप्टन को 2-0 से हराया
लीवरपुल के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

लिवरपूल, एपी। लिवरपूल ने एनफील्ड में साउथैंप्टन को 2-0 से हराकर इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में शीर्ष चार में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा है।

लिवरपूल की टीम 2021 में घरेलू मैदान पर सिर्फ दूसरी जीत दर्ज कर पाई है। टीम की ओर से सादियो माने ने पहले हाफ में 31वें मिनट में हेडर से गोल करके टीम को मैच में 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद दूसरे हाफ में थियागो अलकांटरा ने 90वें मिनट में गोल करके टीम की बढ़त को 2-0 कर दिया। इसके बाद दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं और मैच लिवरपूल के नाम रहा। अलकांटरा का क्लब की ओर से यह पहला गोल भी है।

मौजूदा सत्र में घरेलू मैदान पर टीम के लचर प्रदर्शन के बाद इस जीत से लिवरपूल के खिलाडि़यों का मनोबल बढ़ा होगा। इस जीत से लिवरपूल की टीम 34 मैचों में 57 अंक के साथ छठे स्थान पर पहुंच गई है। टीम पांचवें स्थान पर मौजूद वेस्ट हैम से सिर्फ एक अंक पीछे है। वहीं, साउथैंप्टन 16वें स्थान पर बरकरार है।

एएफसी कप में कोरोना को लेकर अराजकता

माले (मालदीव), प्रेट्र। बेंगलुरु एफसी (बीएफसी) के ईगल्स एफसी के खिलाफ 11 मई को यहां होने वाले एएफसी कप प्लेऑफ मुकाबले के आयोजन पर संदेह है क्योंकि मेजबान देश के खेल मंत्री ने कोविड-19 नियमों के कथित उल्लंघन पर इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) की टीम को देश छोड़ने को कहा है।

इस भारतीय क्लब ने भी इन आरोपों को सही माना है। बीएफसी द्वारा कथित उल्लंघन की असल प्रकृति का पता नहीं चला है, लेकिन खेल मंत्री अहमद माहलूफ ने इसे अस्वीकार्य व्यवहार करार दिया। भारतीय कप्तान सुनील छेत्री की अगुआई में खेलने वाली बेंगलुरु की टीम शुक्रवार को मालदीव पहुंची थी। क्लब के मालिक पार्थ जिंदल ने भी इन आरोपों को सही माना।

इससे पहले खबरें आई थीं कि क्लब के कुछ खिलाडि़यों को क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन कर माले की सड़कों पर देखा गया था। जिंदल ने तीन विदेशी खिलाडि़यों/कर्मचारियों के अक्षम्य व्यवहार के लिए माफी मांगी और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा किया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि शुक्रवार को मालदीव पहुंचे बीएफसी के खिलाडि़यों को माले की सड़कों पर देखा गया था। खिलाडि़यों को बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के कारण पर्यटकों पर प्रतिबंध के बावजूद खिलाडि़यों को विशेष अनुमति दी गई थी।

माहलूफ ने ट्विटर पर लिखा, बेंगलुरु एफसी का अस्वीकार्य बर्ताव, स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी और एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) के कड़े दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया। हमने मालदीव फुटबॉल संघ को सूचित कर दिया है कि हम मैच का आयोजन नहीं कर सकते और उन्हें बेंगलुरु एफसी की रवानगी की तैयारी करने को कहा है। हम ग्रुप चरण के मुकाबले स्थगित करने के लिए मालदीव फुटबॉल संघ के जरिये एएफसी से बात करेंगे। मामलों के बढ़ने और जनता के दबाव के बावजूद हमने कुछ महीनों पहले की गई अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान किया।'

एक स्थानीय अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (एचपीए) ने ईगल्स और बेंगलुरु एफसी के प्लेऑफ मैच की विशेष मंजूरी दी थी। इसकी शर्तो के मुताबिक खिलाडि़यों और कर्मचारियों को अभ्यास और मैचों के लिए जाने के अलावा हर समय होटल तक सीमित रखा जाना था। एक तस्वीर सामने आई जिसमें बीएफसी के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एरिक पारतालु माले की सड़कों पर घूम रहे थे।

इसके बाद जिंदल ने खिलाडि़यों के व्यवहार पर माफी मांगते हुए कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में ऐसी घटना फिर से न हो। उन्होंने ट्वीट किया, 'बेंगलुरु एफसी की ओर से मैं माले में अपने तीन विदेशी खिलाडि़यों/कर्मचारियों के अक्षम्य व्यवहार के लिए माफी मांगता हूं। इन खिलाडि़यों/कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। हमने एएफसी कप की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाई है और सिर्फ इतना ही कह सकते हैं कि ऐसा फिर कभी नहीं होगा।' मालदीव को प्लेऑफ मुकाबले के अलावा ग्रुप-डी के सभी मैचों का आयोजन करना है क्योंकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए एएफसी एक ही स्थल पर सभी मैच कराना चाहता है।

बगान के दो खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव : एटीके मोहन बगान के दो खिलाड़ी प्रबीर दास और एसके साहिल मालदीव में एएफसी कप ग्रुप-डी मुकाबले स्थगित किए जाने से घंटों पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए। एएफसी ने इन मुकाबलों को स्थगित कर दिया। ग्रुप-डी के मुकाबलों के लिए मालदीव की राजधानी माले के लिए यात्रा से पहले एटीके मोहन बगान की टीम के सभी सदस्यों का कोलकाता के निजी अस्पताल में कोविड-19 परीक्षण किया गया जिसमें ये दोनों पॉजिटिव पाए गए। एएफसी के नियमों के अनुसार प्रतिस्पर्धी खिलाडि़यों को स्वदेश से रवानगी से दो दिन पहले कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत होती है।

एटीके मोहन बगान को सोमवार को माले के लिए रवाना होना था लेकिन एएफसी की घोषणा के बाद इस योजना को रद कर दिया गया। एएफसी ने हालांकि मुकाबलों को स्थगित करने का कोई विशिष्ट कारण नहीं बताया। एटीके मोहन बगान को 14 मई को ग्रुप डी के पहले मैच में इंडियन सुपर लीग की एक अन्य टीम बेंगलुरु एफसी और ईगल्स एफसी के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना था।

chat bot
आपका साथी