आदिल खान ने बांग्लादेश के मुंह से छीनी जीत, लेकिन फिर भी नहीं जीता भारत

भारत-बांग्लादेश के बीच मंगलवार को महानगर के विवेकानंद युवाभारती क्रीड़ांगन में हुए फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच की यही दास्तां रही।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 09:01 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 09:01 AM (IST)
आदिल खान ने बांग्लादेश के मुंह से छीनी जीत, लेकिन फिर भी नहीं जीता भारत
आदिल खान ने बांग्लादेश के मुंह से छीनी जीत, लेकिन फिर भी नहीं जीता भारत

कोलकाता, जागरण संवाददाता। भारत-बांग्लादेश के बीच मंगलवार को महानगर के विवेकानंद युवाभारती क्रीड़ांगन में हुए फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच की यही दास्तां रही। मैदान और कागज पर बेहद कमजोर नजर आ रही बांग्लादेशी टीम ने साद उद्दीन के शानदार गोल की बदौलत एक समय भारत को हार की कगार पर ला दिया था लेकिन आखिरी मिनटों में आदिल खान के जबरदस्त गोल के बूते भारत ने वापसी करते हुए मैच को 1-1 से बराबरी पर ला दिया।

इस ड्रॉ के साथ ही बांग्लादेश का एक अंक के साथ खाता भी खुल गया। बांग्लादेश को पिछले दो क्वालीफायर मैचों में अफगानिस्तान और कतर से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि पहले भारत ने पहला मैच ओमान से हारने के बाद दूसरे मैच में जबरदस्त खेल दिखाते हुए बेहद मजबूत कतर को उसी के मैदान में ड्रॉ पर रोककर पहला अंक हासिल किया था। भारत के अब तीन मैचों में दो अंक हो गए हैं।

भारत ने बनाया शुरुआती दबाव :

भारतीय खिलाडि़यों ने मैच शुरू होने के साथ ही मेहमानों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया था। चोट के बाद वापसी कर रहे भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने मैच के चौथे ही मिनट में विरोधी टीम के गोलपोस्ट पर शॉट लगाया था, जो सीधा गोलकीपर के हाथों में गया। इसके बाद भारतीय खिलाडि़यों ने कुछ अच्छे मौके मिले लेकिन वे उन्हें गोल में तब्दील नहीं कर पाए। शुरू में लचर नजर आ रही बांग्लादेशी टीम भी जल्द लय में आ गई।

मैच के 41वें मिनट में बांग्लादेश के साद उद्दीन ने हेडर से शानदार गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिला दी। इसमें हालांकि भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू की भी गलती रही, जो हवा में आ रही बॉल की दिशा का निर्धारण करने में चूक गए और गोलपोस्ट छोड़कर आगे बढ़ गए। साद उद्दीन को खाली गोलपोस्ट में हेडर से बॉल घुसाने में कोई गलती नहीं की। हाफ टाइम तक का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी।

अंतिम समय में चमके आदिल :

भारत लगभग हार के कगार पर पहुंच चुका था। भारतीय प्रशंसक भी उम्मीद छोड़ चुके थे। 88वें मिनट में आदिल खान ने हेडर से जबरदस्त गोल करके स्टेडियम को अचानक जीवंत कर दिया। उनके गोल की बदौलत भारत 1-1 से मैच ड्रॉ करने में सफल रहा। भारत-बांग्लादेश के बीच अब तक 29 मैच हुए हैं, जिनमें में भारत ने अब तक 15 जीते और सिर्फ दो हारे हैं। 2013 में हुई सैफ चैंपियनशिप, 2014 में हुए अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच के बाद अब फीफा व‌र्ल्ड कप क्वालीफायर मिलाकर बांग्लादेश ने भारत को लगातार तीसरी बार ड्रॉ पर रोका है।

स्टिमक को अफसोस

भारतीय टीम के कोच इगोर स्टिमक ने अपने खिलाड़ियों द्वारा इस मुकाबले मेंगोल नहीं करने की काबिलियत पर अफसोस जाहिर किया। स्टिमक ने कहा कि गोल नहीं करने की काबिलियत की वजह से हम इस मुकाबले को नहीं जीत पाए। हम एक बहुत अजीब गोल खा बैठे। ऐसे गोल खाने के बाद हम जीतने की उम्मीद नहीं कर सकते। बांग्लादेश के गोलकीपर मैन ऑफ द मैच थे।

chat bot
आपका साथी