विश्व कप क्वालीफायर्स: उरुग्वे के खिलाफ जीत में अर्जेटीना के लियोन मेसी ने दागा गोल, ब्राजील ने ड्रा खेला

मेसी के शुरू में किए गए गोल से बढ़त बनाने वाले अर्जेटीना ने दक्षिण अमेरिकी विश्व कप फुटबाल क्वालीफाइंग में उरुग्वे को 3-0 से हराया जबकि ब्राजील ने कोलंबिया से गोलरहित ड्रा खेला जिससे उसका लगातार नौ जीत का अभियान भी थम गया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 07:49 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:49 PM (IST)
विश्व कप क्वालीफायर्स: उरुग्वे के खिलाफ जीत में अर्जेटीना के लियोन मेसी ने दागा गोल, ब्राजील ने ड्रा खेला
अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर मेसी (एपी फोटो)

साओ पाउलो, एपी। सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी के शुरू में किए गए गोल से बढ़त बनाने वाले अर्जेटीना ने दक्षिण अमेरिकी विश्व कप फुटबाल क्वालीफाइंग में उरुग्वे को 3-0 से हराया जबकि ब्राजील ने कोलंबिया से गोलरहित ड्रा खेला जिससे उसका लगातार नौ जीत का अभियान भी थम गया।

ब्राजील क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता में नौ जीत और एक ड्रा से 28 अंक लेकर शीर्ष पर है। वह अब भी दूसरे नंबर पर काबिज अजर्ेंटीना से छह अंक आगे है। इससे पहले ब्राजील और अजर्ेंटीना का मैच केवल सात मिनट के खेल के बाद कोविड-19 नियमों के कारण स्थगित कर दिया गया था। फीफा को अभी इस मैच के बारे में फैसला करना है। इक्वाडोर 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। उरुग्वे के भी इतने ही अंक हैं लेकिन कम जीत के कारण वह चौथे स्थान पर है। कोलंबिया 15 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। इन तीनों टीमों ने 11 मैच खेले हैं। शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें अगले साल कतर में होने वाले विश्व कप में सीधा प्रवेश करेंगी। पांचवें स्थान की टीम अंतरमहाद्वीपीय प्लेआफ के जरिये क्वालीफाई कर सकती है।

उरुग्वे के खिलाफ मैच में मेसी ने रक्षापंक्ति की गलती का फायदा उठाकर 38वें मिनट में अर्जेटीना की तरफ से पहला गोल किया। मेसी बाक्स के बाहर से गेंद को धीरे-धीरे आगे लेकर आते रहे और उरुग्वे के गोल पोस्ट की तरफ गेंद पर धीरे से किक लगाई और गेंद गोल पोस्ट में चली गई और उस समय उरुग्वे के डिफेंडर गेंद को रोक तक नहीं पाए। अर्जेटीना का 44वें मिनट में भी भाग्य ने साथ दिया। दोनों टीमों की पासिंग में कई गलतियों के बाद लाटैरो मार्टिनेज को बाक्स के पास में गेंद मिली। लाटैरो इस पर सही तरह से शाट नहीं लगा पाए लेकिन गेंद रोड्रिगो डि पाल के पास चली गई जिन्होंने उस पर गोल दाग दिया।

उरुग्वे ने दूसरे हाफ में स्थानापन्न खिलाड़ी एडिसन कवानी और डार्विन नुनेज को अग्रिम पंक्ति में रखा लेकिन वह अजर्ेंटीना था जिसने गोल किया। 62वें मिनट में मेसी ने गोल पोस्ट के दायें ओर से डि पाल को गेंद दी जिन्होंने उसे पेनाल्टी बाक्स में पहुंचाया जिस पर लाटैरो मार्टिनेज ने गोल करने में गलती नहीं की। अजर्ेंटीना का अगला मैच पेरू से जबकि उरुग्वे का ब्राजील से होगा।

एमबापे के गोल से फ्रांस ने यूएफा नेशंस लीग का खिताब जीता

मिलान, एपी। स्टार फुटबालर कायलियन एमबापे के निर्णायक गोल की मदद से फ्रांस ने रविवार को यहां फाइनल में स्पेन को 2-1 से हराकर यूएफा नेशंस लीग का खिताब जीता। एमबापे ने तब गोल किया जब खेल में केवल 10 मिनट का समय बचा था। इस तरह से फ्रांस ने फिर से पिछड़ने के बाद वापसी करके जीत दर्ज की। उसने सेमीफाइनल में भी बेल्जियम के खिलाफ शुरू में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी की थी।

पहला हाफ गोलरहित छूटने के बाद मिकेल ओयारजाबेल ने 64वें मिनट में स्पेन को बढ़त दिला दी जो केवल दो मिनट तक ही कायम रही। करीम बेंजेमा ने जवाबी हमले में खूबसूरत गोल करके फ्रांस को बराबरी दिलाई। यूरोपीय चैंपियन इटली ने तीसरे स्थान के मैच में बेल्जियम को 2-1 से हराया। इटली सेमीफाइनल में स्पेन से हार गया था।

उम्मीद है कि गोल करना जारी रखूंगा : छेत्री

नई दिल्ली, प्रेट्र। करिश्माई भारतीय फुटबालर सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल करने की संख्या के मामले में इस खेल के महानतम खिलाडि़यों में शामिल ब्राजील के पेले की बराबरी करने के बाद उम्मीद जताई कि वह निकट भविष्य में देश के लिए खेलना और गोल करना जारी रखेंगे। 37 साल के छेत्री ने सैफ चैंपियनशिप में नेपाल के खिलाफ 83वें मिनट में गोलकर भारत को 1-0 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। टूर्नामेंट में टीम की यह तीन मैचों में पहली जीत है जिससे वह प्रतियोगिता में बनी हुई है। छेत्री का यह 77वां अंतरराष्ट्रीय गोल है, जिससे उन्होंने पेले की बराबरी की।

पिछले कुछ समय से भारतीय फुटबाल टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई है लेकिन छेत्री के खेल पर इसका असर नहीं दिखा है। छेत्री ने कहा, 'मुझसे मेरी निरंतरता के बारे में पूछा जाता रहता है, काश मेरे पास कोई जवाब होता। लेकिन सच्चाई यह है कि मैंने कोई खाका तैयार नहीं किया है। यह हर एक दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बारे में है और मैं इस चीज के लिए शुक्रगुजार हूं कि इसमें कोई कमी नहीं आई है।'

छेत्री की उम्र को लेकर सवाल उठते रहे हैं, लेकिन भारतीय कप्तान ने साफ किया कि उन्होंने भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचा है और शीर्ष स्तर पर खेलना जारी रखेंगे। छेत्री ने कहा, 'शायद आपको मेरी बात झूठ लगे लेकिन मैंने एक फुटबाल खिलाड़ी के तौर पर अपने भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचा है। मैंने पहले भी कहा है कि मुझे सुबह उठना, अभ्यास करना और खेलना पसंद है। मैं इसका पूरा लुत्फ उठाता हूं और कभी भी इसे रोकना नहीं चाहता हूं।' इस गोल के साथ ही भारत के लिए 123 मैच खेल चुके छेत्री सक्रिय फुटबाल खिलाडि़यों में संयुक्त अरब अमीरात के अली मबखौत के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। उनसे अधिक गोल क्रिस्टियानो रोनाल्डो (112) और लियोन मेसी (79) के नाम हैं। भारतीय कप्तान छेत्री ने कहा, 'व्यक्तिगत स्तर पर, मैं आंकड़ों और उपलब्धियों का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। लेकिन मुझे गलत मत समझिये, मैंने जो कुछ भी हासिल किया है उसके लिए मैं आभारी हूं। मेरे लिए हालांकि टीम के लिए जीत हासिल करना, चाहे वह देश के लिए हो या क्लब के लिए, से बड़ा कुछ भी नहीं है।'

फीफा ने अंडर-17 महिला विश्व कप के शुभंकर 'इभा' का अनावरण किया

नई दिल्ली, प्रेट्र। फुटबाल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने सोमवार को अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 के आधिकारिक शुभंकर 'इभा' का अनावरण किया। इभा एशियाई शेरनी है जो महिला शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है।

फीफा के अनुसार, इभा का लक्ष्य पूरे भारत और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों को अपनी क्षमता पहचानने के लिए प्रेरित करना है। टूर्नामेंट का आयोजन भारत में अगले साल 11 से 30 अक्टूबर तक किया जाएगा। फीफा के अनुसर, इभा एक मजबूत, चंचल और आकर्षक एशियाई शेरनी है जिसका उद्देश्य टीम वर्क, लचीलापन, दयालुता और दूसरों को सशक्त बनाने के जरिये महिलाओं और लड़कियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा उसके नाम का अर्थ खासी में अनुवाद करने पर अच्छे फैसले करने वाला है। उम्मीद है कि इभा भारत और दुनिया भर की लड़कियों को सही फैसले करने और अपनी पूर्ण क्षमता हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

chat bot
आपका साथी