यूरो कप हुआ सफल तो खुलेगी ओलंपिक की राह

कोरोना वायरस महामारी ने जिस तरह खेलों की दुनिया को पिछले साल परेशान किया था। लगभग उसी तरह इस साल भी कई खेल आयोजन इससे प्रभावित हुए हैं। अब सभी की नजरें टोक्यो ओलंपिक पर है क्योंकि इसे भी पिछले साल स्थगित करना पड़ा था।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:22 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:22 AM (IST)
यूरो कप हुआ सफल तो खुलेगी ओलंपिक की राह
यूरो कप खेला जा रहा है (फाइल फोटो)

लंदन, रायटर्स। कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल खेल गतिविधियों के प्रभावित होने के बाद सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक यूरो कप शुरू हुआ। एक साल की देरी से हो रहे इस टूर्नामेट का पहला मैच उसी देश रोम में खेला गया जो एशिया के बाहर कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था और जिसने सबसे पहले पूरे देश में लॉकडाउन लगाया था। यूरो का आयोजन अगर सफल तरीके से हुआ तो इससे टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों का हौसला भी बढ़ेगा, जिसे पिछले साल एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। टोक्यो का आगाज 23 जुलाई से होगा।

कोरोना वायरस से यूरोप में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई, जिसमें इटली में ही मृतकों की सख्या 1.27 लाख से ज्यादा है। रोम में मैच देखने आए प्रशंसकों को स्टेडियम में आने के लिए वायरस के खिलाफ टीका लेने के प्रमाण के साथ कोविड-19 जांच की निगेटिव रिपोर्ट को दिखाना जरुरी था।

15 महीने पहले पूर्ण लाकडाउन में जाने के बाद से इटली के उद्घाटन मैच ने देश में सबसे बड़ी संख्या में दर्शक एक साथ जमा हुए। स्टेडियम में हालांकि क्षमता के 25 प्रतिशत ही दर्शक थे। रोम के निवासी फेड्रिको रिवा में कहा, "यह बहुत भावनात्मक पल है, बहुत शानदार पल। यह माहौल ऐसा है जो हम सभी याद रखेंगे। प्रशंसकों से भरा स्टेडियम, हमें इस सब की जरूरत थी, हमें वास्तव में इसकी जरूरत थी।"

कोरोना वायरस महामारी ने जिस तरह खेलों की दुनिया को पिछले साल परेशान किया था। लगभग उसी तरह इस साल भी कई खेल आयोजन इससे प्रभावित हुए हैं। अब सभी की नजरें टोक्यो ओलंपिक पर है, क्योंकि इसे भी पिछले साल स्थगित करना पड़ा था। हालांकि, आयोजक इस साल टूर्नामेंट को आयोजित कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आज के मैच

इंग्लैंड बनाम क्रोएशिया

शाम 6:30 बजे, स्थान : लंदन

ऑस्टि्रया बनाम नार्थ मेसिडोनिया

रात 9:30 बजे, स्थान : बुखारिस्ट

नीदरलैंड्स बनाम यूक्रेन

रात 00:30 बजे, स्थान : एम्सटर्डम

chat bot
आपका साथी