फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स: 15 मिनट ही खेले मेसी, अर्जेंटीना ने उरुग्वे को 1-0 से हराया

अर्जेंटीना के सुपरस्टार मेसी दूसरे हाफ के मध्य में जियोवानी लो सेल्सो की जगह मैदान में उतरे और सिर्फ 15 मिनट खेले। लेकिन इस दौरान वह लय में नहीं दिखे। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना लगातार 26 मैच जीत चुका है।

Sanjay SavernPublish:Sat, 13 Nov 2021 06:45 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 06:45 PM (IST)
फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स: 15 मिनट ही खेले मेसी, अर्जेंटीना ने उरुग्वे को 1-0 से हराया
फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स: 15 मिनट ही खेले मेसी, अर्जेंटीना ने उरुग्वे को 1-0 से हराया

साओ पाउलो, एपी। अर्जेंटीना ने घुटने की चोट से उबर कर वापसी करने वाले दिग्गज खिलाड़ी लियोन मेसी के अधिकांश समय के लिए मैदान से बाहर रहने के बावजूद विश्व कप क्वालीफायर्स मुकाबले में उरुग्वे को 1-0 से हराकर फुटबाल विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया।

अर्जेंटीना के सुपरस्टार मेसी दूसरे हाफ के मध्य में जियोवानी लो सेल्सो की जगह मैदान में उतरे और सिर्फ 15 मिनट खेले। लेकिन इस दौरान वह लय में नहीं दिखे। इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना लगातार 26 मैच जीत चुका है। इस मैच का एकमात्र गोल अनुभवी खिलाड़ी एंजेल डि मारिया ने सातवें मिनट में किया। उन्होंने पेनाल्टी बाक्स के दाहिने कोने से बायें पैर से शानदार किक लगाई, जो उरुग्वे के गोलकीपर फनरंडो मुस्लेरा को छकाने में सफल रहा। दक्षिण अमेरिकी क्वालीफायर्स में दूसरे स्थान पर काबिज अजर्ेंटीना के अब 12 मैचों में 28 अंक हो गए हैं। दक्षिण अमेरिका क्षेत्र की शीर्ष चार टीमें अगले साल कतर में खेले जाने वाले फीफा विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर्रेगी, जबकि पांचवें स्थान की टीम को अगले साल कतर में अंतरमहाद्वीपीय प्लेआफ के जरिये जगह पक्की करने का एक मौका मिलेगा।

पिछले महीने अर्जेंटीना से हारने वाले उरुग्वे ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्जेंटीना के सामने चुनौती पेश की। लेकिन इसके बावजूद अपने घरेलू दर्शकों के आगे खेल रहे उरुग्वे को निराशा हाथ लगी। टीम के अनुभवी लुइस सुआरेज का किक अर्जेंटीना के गोल पोस्ट से टकरा गया। दूसरे हाफ में उनके खिलाड़ी कई मौके को भुनाने में विफल रहे। अर्जेंटीना का अगला मुकाबला ब्राजील से होगा जिन्होंने 34 अंक के साथ दक्षिण अमेरिका से विश्व कप का टिकट पक्का कर लिया है। अर्जेंटीना दूसरे स्थान पर है जबकि इक्वाडोर 20 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। चिली, कोलंबिया उरुग्वे के एक समान 16 अंक हैं।

केन ने दागे तीन गोल, इंग्लैंड ने दर्ज की बड़ी जीत

लंदन, एपी। हैरी केन के तीन गोल के दम पर इंग्लैंड ने विश्व कप क्वालीफायर्स मुकाबले में अल्बानिया को 5-0 से रौंद कर बड़ी जीत दर्ज की और विश्व कप में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गया। इंग्लैंड शुरुआत से इस मुकाबले में हावी रहा और उसने सभी पांच गोल पहले हाफ में किए। इंग्लैंड को सबसे पहले हैरी मागुएरे ने नौंवें मिनट में गोल कर बढ़त दिलाई।

इसके बाद केन ने 18वें मिनट में गोल किया। फिर जाडर्न हेंडरसन ने 28वें मिनट में गोल कर इंग्लैंड की बढ़त 3-0 कर दी। फिर केन ने 33वें और पहला हाफ खत्म होने से चंद मिनट पहले दो गोल कर मैच का रुख एकतरफा कर दिया। इंग्लैंड का सामना सान मरिनो से होगा। इंग्लैंड की टीम अगर यह मुकाबला ड्रा भी करा लेती है तो वह विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की कर लेगी।

मिस्त्र ने एंगोला के साथ खेला ड्रा

केप टाउन, एपी। दो गोल से पिछड़ने के बाद शानदार तरीके से वापसी करने के दम पर मिस्त्र ने एंगोला के साथ विश्व कप क्वालीफायर्स मुकाबले में 2-2 से ड्रा खेला। एंगोला की ओर से हेल्डर कोस्टा ने 26वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिलाई। फिर एमबाला नजोला ने पेनाल्टी कार्नर में 36वें मिनट में गोल कर स्कोर 2-0 किया। हालांकि, पहला हाफ खत्म होने से कुछ मिनट पहले ही मिस्त्र को मुहम्मद इनेनी ने गोल कर वापसी कराई। इसके बाद दूसरे हाफ में अकरम तावफिक ने 59वें मिनट में गोल कर बराबरी दिलाई।

दोनों टीमें अंतिम समय तक अन्य गोल नहीं कर सकीं और मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ। इस बीच, एक अन्य मुकाबले में इटली और स्विट्जरलैंड के बीच मैच 1-1 से ड्रा पर समाप्त हुई। स्विट्जरलैंड की ओर से सिल्वान विडमेर ने 11वें मिनट में गोल किया, जबकि गिओवानी डी लोरेंजो ने 36वें मिनट में गोल कर स्कोर बराबर कर दिया।