FIFA World Cup 2022 का पूरा शेड्यूल जारी, एक दिन में खेले जाएंगे 4 मुकाबले

FIFA World Cup 2022 के Full Schedule को आयोजकों ने जारी कर दिया है जिसके लीग दौर में एक दिन में 4 मुकाबले खेले जाएंगे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 08:51 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 08:51 AM (IST)
FIFA World Cup 2022 का पूरा शेड्यूल जारी, एक दिन में खेले जाएंगे 4 मुकाबले
FIFA World Cup 2022 का पूरा शेड्यूल जारी, एक दिन में खेले जाएंगे 4 मुकाबले

लंदन, एपी। फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक चलेंगे, जिसमें रोजाना चार मैच खेले जाएंगे और नॉकआउट मुकाबले अगर अतिरिक्त समय में खिंचते हैं तो कतर में मध्य रात्रि के बाद भी खेले जाएंगे। फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने बुधवार को पहले ऐसे विश्व कप का कार्यक्रम जारी किया जो नवंबर और दिसंबर में खेला जाएगा।

फीफा ने कहा, "ग्रुप में टीमों का फैसला होने के बाद घर में मैच देखने वाले दर्शकों के लिए मैच के शुरुआत के बेहतर समय की संभावना पर चर्चा की जाएगी और बेशक कतर के दर्शकों को ध्यान में रखते हुए स्टेडियमों में मुकाबलों का आवंटन होगा।" पश्चिम एशिया में होने वाले पहले फुटबॉल विश्व कप की शुरुआत मेजबान कतर के मुकाबले के साथ होगी 21 नवंबर को होगी। फाइनल 18 दिसंबर को होगा।

🚨 2022 #WORLDCUP MATCH SCHEDULE 🚨

🏆 It all starts in Qatar on Monday 21 November 2022 🌏

🗓️👉 https://t.co/tIvYvRoy5j" rel="nofollow pic.twitter.com/yQvgGczszK— FIFA World Cup (@FIFAWorldCup) July 15, 2020

यूरोपीय सत्र पर अधिक असर नहीं पड़े इसके कारण इस बार टूर्नामेंट 28 दिन तक चलेगा, जबकि रूस में पिछला टूर्नामेंट 32 दिन तक खेला गया था। इस टूर्नामेंट के लिए दोहा के करीब आठ स्थलों का इस्तेमाल किया जाएगा। ग्रुप चरण और प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा। अधिकतर टीमों को मैचों के बीच में तीन दिन का आराम मिलेगा जो फीफा का कहना है कि खेल प्रदर्शन के लिए आदर्श है।

अंतिम दो प्री क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों को हालांकि सिर्फ दो दिन का आराम मिलेगा। तीसरे स्थान के प्लेऑफ में सेमीफाइनल में हारने वाली एक टीम को दो दिन जबकि दूसरी टीम को तीन दिन का आराम मिलेगा। फीफा टूर्नामेंट का ड्रॉ मार्च 2022 के अंत में या अप्रैल 2022 के शुरू में कराने की योजना बना रहा है। तब तक फाइनल्स में खेलने वाली 32 में से 30 टीमें तय हो जाएंगी। यह अंतिम विश्व कप है जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी।

chat bot
आपका साथी