नवी मुंबई में खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फाइनल

भारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 09:18 PM (IST)
नवी मुंबई में खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फाइनल
नवी मुंबई में खेला जाएगा फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फाइनल

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा। आयोजन समिति ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

इस प्रतियोगिता के मैच देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत दो नवंबर से गुवाहाटी से होगी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले 12 और 13 नवंबर जबकि सेमीफाइनल 17 नवंबर को होंगे। टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी और इस दौरान कुल 32 मैच खेले जाएंगे।

इस अवसर पर खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा, 'भारत जबकि एक अन्य फीफा प्रतियोगिता की मेजबानी की तैयारियों में जुटा है, मैं इसकी शानदार सफलता के लिए सारे देशवासियों से समर्थन की अपील करता हूं। हमारी भारतीय अंडर-17 महिला टीम पहली बार फीफा टूर्नामेंट में खेल रही है।'

ग्रुप चरण के मैच चार शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी और कोलकाता में खेले जाएंगे। इस दौरान टूर्नामेंट का आधिकारिक स्लोगन किक ऑफ द ड्रीम का भी अनावरण किया गया है। वहीं, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) और स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, 'इस टूर्नामेंट के बाद हमारी नजरें अंडर-20 विश्व कप और क्लब विश्व कप पर लगी हुई हैं। फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का ड्रॉ सितंबर में निकाला जा सकता है।'

एआइएफएफ को एएफसी की ब्रांज लेवल सदस्यता मिली : एआइएफएफ को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की 'ग्रासरूट चार्टर ब्रांज लेवल' सदस्यता मिली है जिससे यह राष्ट्रीय महासंघ अपनी आधारभूत प्रतियोगिताओं को एएफसी से मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकता है। एएफसी ग्रासरूट चार्टर की शतरें के अनुसार, अब एआइएफएफ अपनी जमीनी स्तर की प्रतियोगिताओं और गतिविधियों को एएफसी के सहयोग और मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकता है।

chat bot
आपका साथी